Tuesday, September 17, 2024
Homeन्यूज़अन्तर्राष्ट्रीयदेश की छह दिग्गज हस्तियों को संस्कृति विवि ने दी ‘मानद उपाधि

देश की छह दिग्गज हस्तियों को संस्कृति विवि ने दी ‘मानद उपाधि

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की छह दिग्गज हस्तियों को मानद् उपाधि प्रदान की गई। ये हस्तियां दीक्षांत समारोह में व्यक्तिगत रूप से विशिष्ठ अतिथि के रूप में सम्मलित हुईं और इन्होंने विद्यार्थियों के साथ अपने काम का अनुभव साझा किया।
अरुण योगी राज


अरुण योगीराज (जन्म 1983) मैसूर , कर्नाटक के एक भारतीय मूर्तिकार हैं। उन्होंने सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट की मूर्ति बनाई है, जिसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती से पहले नई दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के पीछे छत्र में स्थापित किया गया था। भगवान राम के बाल रूप राम लला की उनकी मूर्ति अयोध्या के राम मंदिर में स्थापित है। आप कर्नाटक के मैसूरु के मूर्तिकारों की पांच पीढ़ियों के परिवार से हैं। अरुण के पिता, योगीराज और दादा बसवन्ना शिल्पी भी प्रसिद्ध मूर्तिकार थे।
रोशेल पोटकर


रोशेल पोटकर मुंबई में रहने वाली एक भारतीय कथा लेखिका और कवि हैं। उनके काम में लघु कथा संग्रह ‘द एरिथमेटिक ऑफ़ ब्रेस्ट्स एंड अदर स्टोरीज़’ और ‘बॉम्बे हैंगओवर’ , साथ ही कविता संग्रह ‘फोर डिग्रीज़ ऑफ़ सेपरेशन’ , ‘पेपर असाइलम’ और ‘कॉइन्स इन रिवर्स’ शामिल हैं। आप यूनिवर्सिटी ऑफ़ आयोवा के इंटरनेशनल राइटिंग प्रोग्राम में 2015 फॉल रेजीडेंसी में राइटर-इन-रेजीडेंस थीं और 2016-17 में स्कॉटलैंड के स्टर्लिंग विश्वविद्यालय में चार्ल्स वालेस राइटर फेलो थीं। आप आर्क-ऑफ़-ए-सर्किल आर्टिस्ट्स रेजीडेंसी प्रोग्राम की संस्थापक हैं।
राहुल शर्मा


राहुल शर्मा संतूर वादक हैं। आप प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के पुत्र हैं। राहुल शर्मा का जन्म 25 सितंबर 1972 को विश्वविख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा और मनोरमा के परिवार में हुआ, जो जम्मू और कश्मीर की परंपरा से जुड़ा हुआ परिवार है । आपके दादा उमा दत्त शर्मा एक संतूर वादक थे। आप एक भारतीय संगीत निर्देशक और भारतीय शास्त्रीय संतूर वादक हैं। संतूर एक लोक वाद्य यंत्र है।
सत्या हिंदुजा


सत्या हिंदुजा एक संगीतकार, ध्वनि कलाकार, निर्माता और डीजे हैं जो विभिन्न प्रकार के संगीत वाद्ययंत्रों, आवाज और प्रयोगात्मक इलेक्ट्रॉनिक के साथ काम करती हैं। 34 वर्षीय सत्या अशोक हिंदुजा की बेटी हैं। वे इन दिनों न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में एक फेमस डीजे हैं। दुनिया के रईसों में शुमार होने वाले हिंदुजा परिवार की यह लड़की अपने संगीत में और गहनता लाने के लिए योग और ध्यान पर भी विशेष ध्यान देती हैं। संगीत की उनकी शैली भी बहुत शांत धीर-गंभीर है। बर्कली कॉलेज से संगीत सीखने वाली सत्या योग में भी चक्र आधारित संगीत पर काम कर रही हैं। डीजे अकिल के साथ काम कर चुकी सत्या पहली ने बार अपने संगीत की धार को मुकुल देवड़ा और निताशा के विवाह पर जाहिर किया था, जिसमें श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए थे। सूफीवाद, वेदांतिक शिक्षाओं और पश्चिमी इलेक्ट्रॉनिक संगीत के मिश्रण से सत्या ने ‘अल्केमिक इलेक्ट्रॉनिक’ नाम की संगीत पद्धति इजाद किया है।
उदयराज गणनिस


महान विचारक, आध्यात्मिक गुरु और कलाकार उदयराज ख्यातिप्राप्त चित्रकार हैं। भारतीय कला और कलाकृतियों के लिए आपने बहुत काम किया है।
कृष्णा मेहता


कृष्णा मेहता एक स्वयं साध्य डिजाइनर हैं और भारत के मेट्रो शहर मुंबई से हैं। उन्होंने अपने पति की कंपनी के साथ एक डिजाइनर के रूप में काम करना शुरू किया और बाद में खुद की शाखा खोलने और भारत की पहली मेन्सवियर डिजाइनर बनने का फैसला किया। कृष्णा मेहता ने एक एनजीओ पलक (पालनपुर हस्तकला प्राइवेट लिमिटेड) की भी स्थापना की है जो दिव्यांग पुरुषों और महिलाओं को हाथ से छपाई, रंगाई, कढ़ाई आदि से संबंधित विशिष्ट कौशल में प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments