Friday, September 20, 2024
Homeन्यूज़मथुरा रिफाइनरी में हुआ आपातकालीन पूर्वाभ्यास

मथुरा रिफाइनरी में हुआ आपातकालीन पूर्वाभ्यास

मथुरा । मथुरा रिफाइनरी अपने कर्मियों, प्लांट और रिफाइनरी परिधि मे आने वाले सभी गांवों की सुरक्षा के प्रति हमेशा सजग रहती है| रिफाइनरी में संभावित खतरों से निपटने के लिए समय- समय पर आपातकालीन पूर्वाभ्यास किए जाते हैं । इसी परिप्रेक्ष्य में दिनांक 30.07.2024 को ऑन साइट कम ऑफ साइट डिजास्टर पूर्वाभ्यास किया गया, जो एस.आर. यू यूनिट में H2S गैस रिसाव व आस-पास के गावों में इसके प्रभाव से संबन्धित था ।

एस.आर. यू में H2S गैस रिसाव की सूचना मिलते ही रिफाइनरी का अग्नि शमन दस्ता तुरंत घटना स्थल पर पहुंचा और पानी का फवारा (वाटर कर्टेन) प्रदान किया । प्रभावित क्षेत्र की बैरिकेडिंग की गई तथा हताहतों को बचा लिया गया , घटना की गंभीरता को देखते हुए इसे डिजास्टर घोषित किया गया । H2S गैस का प्रभाव छड़गाँव, भैंसा व धाना तेजा में होने के कारण इसे ऑन साइट कम ऑफ साइट ड्रिल घोषित किया गया और ज़िला प्रशासन, एन डी आर एफ, पुलिस आदि के प्रतिनिधि भी इस ड्रिल में शामिल हुए | इस पूर्वाभ्यास के दौरान रिफाइनरी के सभी पर्यवेक्षकों ने अपनी भूमिका निभाई और इसे सफलतापूर्वक पूरा किया |

आपातकाल पूर्वाभ्यास के पश्चात हुई बैठक के दौरान पूर्वाभ्यास की गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया । इस पूर्वाभ्यास के दौरान की गई विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा उच्च स्तरीय प्रबंधमंडल द्वारा की गई l बैठक की अध्यक्षता श्री अजय कुमार तिवारी, कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख ने की । इस अवसर पर ज़िला प्रशासन व रिफाइनरी प्रबंधन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे । बैठक के दौरान पर्यवेक्षकों ने पूर्वाभ्यास के समय की गई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रबंधमंडल को दी ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments