Tuesday, September 17, 2024
HomeUncategorizedअंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक संस्थान श्रीरामचंद्र मिशन- हार्टफुलनेस के द्वारा युवाओं के लिए यूथ...

अंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक संस्थान श्रीरामचंद्र मिशन- हार्टफुलनेस के द्वारा युवाओं के लिए यूथ कॉनक्लेव का आयोजन किया गया

अंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक संस्थान श्रीरामचंद्र मिशन- हार्टफुलनेस के मथुरा केंद्र द्वारा रविवार 04 अगस्त को सतोहा स्थित अपने केंद्र पर युवाओं के लिए ‘यूथ कॉनक्लेव’ का आयोजन किया जिसकी थीम थी, “अवेक, अराइज़ एंड इग्नाइट” कई विद्यालय और विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने सहभागिता की। यह सेमिनार युवाओं के सर्वांगीण विकास पर केन्द्रित थी।

रविवार को सनराइज पब्लिक स्कूल, कान्हा माखन पब्लिक स्कूल, रमनलाल शोरावाला पब्लिक स्कूल, राजीव अकादमी फ़ॉर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, के०आर० डिग्री कॉलेज, बी०एस०ए० डिग्री कॉलेज आदि अन्य विद्यालयों/महाविद्यालयों के शिक्षक एवं छात्रों ने सतोहा स्थित हार्टफुलनेस ध्यान केन्द्र में आयोजित यूथ कॉन्क्लेव में सहभागिता ग्रहण की। संगोष्ठी में 150 से अधिक छात्र, छात्राओं, अध्यापकों ने प्रतिभागिता की।

संगोष्ठी में हार्टफुलनेस प्रशिक्षक वर्तिका सिंह ने युवाओं को हार्टफुलनेस का संक्षिप्त परिचय देकर ध्यान के क्रियात्मक और वैज्ञानिक पहलू से परिचित कराया तथा अध्यात्म के माहात्म्य को विस्तार से बताया गया। यह बताया गया कि प्राणाहुति विज्ञान पर आधारित योग युवाओं के शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक एवं आध्यात्मिक विकास हेतु पूर्णतः समर्थ है। योग की यह तकनीकी भारतीय ज्ञान प्रणाली पर आधारित है। इस तकनीकी को प्रत्येक छात्र को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया गया।

यूथ सेमिनार में प्रशिक्षक ऋचा शर्मा ने समूह वार्ता में आधुनिक परिदृश्य में शिक्षा, मित्रता, सफलता का अर्थ, सोशल मीडिया और उसकी भूमिका, विषयों पर छात्रों से परिचर्चा की।ब्रज के प्रसिद्ध गायक और कई टेलीविज़न शोज़ के विनर अजय बृजवासी की संगीत प्रस्तुति और संचालन में कई प्रतिभागियों ने गायकी की प्रस्तुति की। सभी प्रतिभागियों को प्रतिभाग का प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया। विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं छात्रों की सहभागिता से हार्टफुलनेस ध्यान केन्द्र के केंद्र संयोजक एस०के० शर्मा ,तथा वरिष्ठ प्रशिक्षक ओ०पी०सिंह ने आभार प्रकट किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments