Friday, September 20, 2024
Homeन्यूज़वीपीएस के छात्रों ने शैक्षिक भ्रमण से सीखे प्रौद्योगिकी के गुण

वीपीएस के छात्रों ने शैक्षिक भ्रमण से सीखे प्रौद्योगिकी के गुण

वृंदावन। छात्रों के सर्वांगीण विकास के क्रम में पुस्तकीय ज्ञान व सह शैक्षिक गतिविधियों के योगदान के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी उनके उच्च मानसिक बौद्धिक स्तर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसी भावना को क्रियान्वित करते हुए मथुरा मार्ग स्थित वृंदावन पब्लिक स्कूल के कक्षा 11 व 12 के छात्रों ने शैक्षिक भ्रमण किया। जिसका उद्देश्य छात्रों को विज्ञान प्रौद्योगिकी व तकनीकी के व्यावहारिक ज्ञान से अवगत कराना रहा।
गौरतलब है कि कोसीकलां स्थित देवयानी फूड इंडस्ट्री के मानव संसाधन विभाग के प्रबंधक श्री जीवन रावत जी के निर्देशन में क्रीम बेल मैन्युफैक्चरर की निर्माण प्रक्रिया, उत्पादन क्षमता व गुणवत्ता आदि विषयों की जानकारी दी तथा छात्रों के विज्ञान व तकनीकी कौशल में अभिवृद्धि की।
विद्यालय के विज्ञान विभाग से जूही मिश्रा ने छात्रों का मार्गदर्शन किया व युवाओं के अंदर छिपी तकनीक व प्रौद्योगिकी क्षमता को बढ़ावा दिया। विद्यालय के निदेशक शिक्षाविद डॉ ओमजी ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि शैक्षिक भ्रमण छात्रों के सफल करियर का एक अभिन्न अंग होता है। किताबी ज्ञान के साथ-साथ स्वयं करके सीखों के सिद्धांत को भी बल मिलता है ।
इस भ्रमण में शिवानी सिंह,भारत भूषण उपाध्याय, अशोक सैनी का सहयोग सराहनीय रहा। समस्त छात्रों ने इस ज्ञानवर्धक शैक्षिक भ्रमण के लिए विद्यालय प्रबंधन के प्रति आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments