Friday, September 20, 2024
Homeशिक्षा जगतआजादी के जश्न में झूमा वी पी एस

आजादी के जश्न में झूमा वी पी एस

  • देश की आजादी के लिए सब कुछ न्योछावर करने वाले महापुरुषों एवं वीर शहीदों को अर्पित किए श्रद्धा सुमन
  • बच्चों ने प्रस्तुत किए एक से बढ़कर एक देशभक्ति परक सांस्कृतिक कार्यक्रम

वृंदावन। आजाद हिंद का 78वां स्वतंत्रता दिवस लोकतांत्रिक भारत के हर नागरिक के लिए गौरव का विषय होता है। देश की धरती पर जन्म लेकर देश के लिए मर मिटने की भावना को जगाने वाला यह दिवस हर बालक, हर युवा, हर वृद्ध के हृदय में देशभक्ति का जोश भर देता है। ऐसे ही देशभक्ति का बिगुल मथुरा मार्ग स्थित वृंदावन पब्लिक स्कूल में गुंजायमान हुआ।कार्यक्रम का शुभारंभ
वी. पी. एस के निदेशक
शिक्षाविद् डॉ ओमजी द्वारा ध्वजारोहण करके राष्ट्रगान द्वारा किया गया । भारत माता की जय और वंदे मातरम जय घोष के साथ अपने देश के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले महापुरुषों एवं वीर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर देश में सद्भावना सौहार्द ,एकता और भाईचारे की प्रार्थना की प्रार्थना की। इस राष्ट्रीय पर्व पर विद्यालय में अनेक सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम हुए जिसमें देशभक्ति कविता, गीत ,अभिनय प्रभात फेरी ,नाटक व शास्त्रीय नृत्य आदि सम्मिलित रहे।
छात्रों ने तिरंगा के तीन रंगों का महत्व बताते हुए विभिन्न वेशभूषा में सजकर भारत की अखंडता को प्रस्तुत किया और स्वतंत्र भारत की 2024 तक की प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान चिकित्सा, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, खेल आदि उपलब्धियां की झलकियां को प्रस्तुत किया।
इस कार्यक्रम ने समस्त परिकर में देश के प्रति प्रेम की भावना उद्वेदित कर सबकी रगों में देशभक्ति को जगाया। संगीत विभाग के निर्देशन में देशभक्ति गीतों की माला को सुंदर स्वरों में सजाया गया जिसमें ‘वंदे मातृभूमि वंदे ‘ गीत ने सबको देशभक्ति के रंगों में रंग दिया। कक्षा 12 के छात्र मोहन नेपाल ने कविता ‘दुनिया में सबसे अच्छे सबसे हिंदुस्तानी हैं’ से सबको भारतीय होने की गौरवानुभूति कराई। इसी क्रम में छात्रों ने सावरकर बंधुओं को सेल्यूलर जेल में दी जाने वाली यातनाओं को अभिनय द्वारा ब्रिटिश शासन की क्रूरता को सहते हुए देश के लिए शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का मार्मिक चित्रण नाटक द्वारा प्रस्तुत कर सभी को द्रवित कर दिया। ओलंपिक में पदक जीतने वाले मनु भाकर ,नीरज चोपड़ा , भारतीय हॉकी टीम, स्वप्निल कुसल ,अमन शेरावत ,लक्ष्य ,विनेश फोगाट आदि खिलाड़ियों का अभिनय द्वारा चित्रण किया गया। जिसे देखकर समस्त वी पी एस परिवार भारतीय होने का गौरव दिलाया। छात्रों द्वारा ‘नमामि शमीशान रुद्राष्टकम ‘आकर्षक शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुति से सबको मोहित कर दिया। कार्यक्रम में श्याम सदन से जूही मिश्रा, शालू अग्रवाल, बलराम सदन से रिचा दुबे, पागल वासुदेव के आपसी सहयोग ने कार्यक्रम को सफलता के सोपान पर पहुंचा। अंजना शर्मा ,वंदना कौशिक ,शिवानी ,निधि गौड़, सत्येंद्र सिंह ,बृजनंदनी आदि के निर्देशन ने कार्यक्रम की प्रस्तुतियों में चार चांद लगाए। संचालन नव्या अग्रवाल व कृतिका अग्रवाल ने किया।
विद्यालय के निदेशक शिक्षा में डॉ . ओम जी ने कहा कि आजादी का यह पर्व हमें गौरवान्वित करने वाला है। साथ ही हमें हमारे कर्तव्यों का भी स्मरण कराता है कि परिवार, विद्यालय, समाज व देश के लिए हम अपने विचारों से, कार्यों से, गतिविधियों से भारत का नाम रोशन कर एक अच्छे नागरिक होने का अनुभव करें। प्रधानाचार्य कृति शर्मा ने भी सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। अशोक सैनी, सीमा पाहुजा, दीपाली शर्मा दिव्या शर्मा, स्वेका राज, सपना शर्मा, देवांश सिंह, ज्योति कौशिक मनोज सारथी ,पार्वती शर्मा आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments