Friday, September 20, 2024
Homeशिक्षा जगतआर.के. ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मना स्वतंत्रता दिवस

आर.के. ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मना स्वतंत्रता दिवस

  • छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुत किए नयनाभिराम राष्ट्रभक्तिपूर्ण कार्यक्रम

मथुरा। गुरुवार को आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों राजीव इंटरनेशनल स्कूल, राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी, के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, के.डी. कॉलेज आफ नर्सिंग एण्ड पैरा मेडिकल साइंस, जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में उत्साह और उमंग के बीच ध्वजारोहण कर 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रभक्तिपूर्ण कार्यक्रम पेश करते हुए अमर शहीदों को नमन किया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में सभी गुरुजनों, छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज पूरा देश आजादी का जश्न उत्साह और उमंग से मना रहा है। इस आजादी के लिये लाखों लोगों ने त्याग-बलिदान किया है। हम आज जो स्वतंत्रता की खुली हवा में सांस ले रहे हैं, वह अनमोल है। इसकी रक्षा करना हर भारतीय का पहला कर्तव्य है। इस दिन हमें राष्ट्र निर्माण, देश के विकास व रक्षा का संकल्प लेने के साथ महात्मा गांधी के सत्य व अहिंसा के सिद्धांतों को जीवन में उतारना जरूरी है।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमारा देश आज तेजी से हर क्षेत्र में विकास कर रहा है, यह आजादी बिना कतई सम्भव नहीं था। हम 21वीं सदी में जी रहे हैं। आज हर नागरिक का पहला दायित्व प्रगतिशील सोच के साथ देश को आगे बढ़ाना होना चाहिए। श्री अग्रवाल ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने शांति और खुशी की धरती दी है, जहां हम बिना भेदभाव के रह सकते हैं। उन्होंने युवा पीढ़ी से राष्ट्रोत्थान का संकल्प लेने का आह्वान किया।
स्वतंत्रता दिवस पर राजीव इंटरनेशनल स्कूल के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने नयनाभिराम देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम पेश किए। स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने ध्वजारोहण के बाद अपने संदेश में कहा कि हमें जो आजादी मिली है, उसकी रक्षा करना सभी का कर्तव्य है। के.डी. मेडिकल कॉलेज में ध्वजारोहण के बाद एमबीबीएस छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक राष्ट्रभक्तिपूर्ण कार्यक्रम पेश किए। इस अवसर पर प्राचार्य और डीन डॉ. आर.के. अशोका ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजादी का मतलब मौज-मस्ती नहीं बल्कि अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करना है।
उप-प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार ने कहा कि देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें हर पल, हर क्षण किसी भी आपात स्थिति के लिये तैयार रहना चाहिए। इतना ही नहीं हमें अपने राष्ट्र की सम्प्रभुता अक्षुण्ण रखते हुए उसके विकास के बारे में ध्यान देना चाहिए। डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने छात्र-छात्राओं को उन महानायकों के बारे में बताया जिन्होंने राष्ट्र को पूर्ण स्वतंत्रता दिलाने में अपने प्राणों की आहुति दी। इस अवसर पर डॉ. वी.के. पाण्डेय, डॉ. मंजू पाण्डेय आदि ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।
के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने ध्वजारोहण के बाद छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि हमें अमर शहीदों ने जो आजादी दिलाई है, उसका सही मकसद तभी पूरा होगा जब हम सब देश के विकास में अपना योगदान देंगे। जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में प्रो. नीता अवस्थी, राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना तथा राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी में निदेशक डॉ. देवेन्द्र पाठक ने ध्वजारोहण कर छात्र-छात्राओं से राष्ट्रचिंतन करते हुए देश के विकास में योगदान देने का आह्वान किया। निदेशक डॉ. देवेन्द्र पाठक ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे अधिकाधिक अपनी मातृभाषा का उपयोग करें।
जीएल बजाज मथुरा की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने कहा कि किसी भी लोकतंत्र में समाज के अंतिम व्यक्ति को न्याय दिलाना पहली प्राथमिकता होती है। अफसोस आजादी के साढ़े सात दशक बाद भी हम आर्थिक आजादी व सामाजिक न्याय के लक्ष्य हासिल नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्रवाद का जज्बा जापान जैसा ऊंचे दर्जे का होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हम आजादी की हवा में सांस ले रहे हैं, लेकिन इस आजादी को अक्षुण्ण बनाये रखने को आज भी त्याग-तपस्या की जरूरत है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments