Friday, September 20, 2024
Homeन्यूज़हैकाथॉन प्रतियोगिता में आरआईएस के छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा, निर्णायकों ने होनहारों...

हैकाथॉन प्रतियोगिता में आरआईएस के छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा, निर्णायकों ने होनहारों को ट्रॉफी व सर्टिफिकेट प्रदान कर बढ़ाया हौसला

मथुरा। भारतीय शिक्षा प्रणाली तेजी से बढ़ते डिजिटल युग के साथ तालमेल बिठाने के लिए एक परिवर्तनकारी दौर से गुजर रही है। छात्र-छात्राएं किताबी ज्ञान के साथ ही सूचना क्रांति के बदलाव को न केवल महसूस कर रहे हैं बल्कि उसे आत्मसात करने में भी रुचि दिखा रहे हैं। सूचना क्रांति में छात्र-छात्राओं की रुचि और बौद्धिक क्षमता के मूल्यांकन के लिए राजीव इंटरनेशनल स्कूल में हैकाथॉन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के लगभग 66 दलों ने अपनी काबिलियत दिखाई।
राजीव इंटरनेशनल स्कूल में हुई हैकाथॉन प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। उन्होंने अपने-अपने गेम्स, ऐप्स तथा वेबसाइटों के माध्यम से भविष्य की राह दिखाई। छात्र-छात्राओं के बौद्धिक मूल्यांकन के लिए तीन ग्रुप बनाए गए। पहले ग्रुप में कक्षा 6 एवं 7, दूसरे ग्रुप में कक्षा 8 एवं 9 तथा तीसरे ग्रुप में कक्षा 10 से 12 तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया। तीन-तीन विद्यार्थियों के लगभग 66 दलों ने कोडिंग प्रोग्रामों के माध्यम से अपना हुनर दिखाया। अंत में निर्णायक मंडल में शामिल जीएलए यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसरों डॉ. नीरज वार्ष्णेय एवं डॉ. जोगेंद्र पाल सिंह ने प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों की न केवल घोषणा की बल्कि विजेता होनहारों को ट्रॉफी व सर्टिफिकेट प्रदान कर उनका हौसला बढ़ाया।
फर्स्ट कैटेगरी में द गेम शेपर्स की नम्रता, रोनिका एवं प्राणवी विजेता, कंसोल कमांडो के समृद्धि राजपूत,काव्या देव शर्मा एवं आदित्य अग्रवाल प्रथम रनर अप तथा डीवीएस कोडिंग के यदुवर, श्रेयश एवं दक्षराज द्वितीय रनर अप रहे। सेकेंड कैटेगरी में पिंकी ब्लाइंड्स के शौर्य गर्ग, श्रेया गर्ग एवं उत्कर्ष यादव विजेता, बिजनेट के हरमनदीप सिंह प्रणित जैन एवं अग्रिम अग्रवाल प्रथम रनर अप तथा वनीला जेएस के आरव सोनी, अभिनव सिंह एवं कार्निक मंगल द्वितीय रनर अप रहे।
थर्ड कैटेगरी में ट्रोन एआई के कृष्णा चतुर्वेदी, कर्षित अग्रवाल एवं मुकुंद अग्रवाल विजेता, मेगाडोम्स के अश्वत दीक्षित, वेदांश प्रकाशन एवं तेजस अरोड़ा प्रथम रनरअप, टेक टाइटंस के केशव अग्रवाल, दिव्य गर्ग एवं योग्य गोयल सेकेंड रनर अप रहे। प्रतियोगिता के सफल संचालन में विद्यालय के कम्प्यूटर शिक्षकों अम्बिका जैन, प्रिया सेठ तथा रोहित का विशेष योगदान रहा।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने विजेता छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से प्रतिभा में निखार आता है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि इस प्रतियोगिता में सहभागिता करने वाले सभी छात्र-छात्राएं बधाई के पात्र हैं, जो विजेता नहीं बन सके उन्हें निराश नहीं होना चाहिए, वह परिश्रम जारी रखें, निश्चित ही आगे चलकर वह भी विजयी होंगे।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि विद्यार्थियों के मानसिक विकास के लिए इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर किया जाना आवश्यक है। श्री अग्रवाल ने कहा कि आज के डिजिटल युग में सीखने को बहुत कुछ है। समय के साथ चलना है तो कोडिंग आदि की जानकारी प्रत्येक विद्यार्थी को होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी जितनी प्रतिभाशाली होगी, हमारा देश उतनी ही जल्दी प्रगति करेगा।
विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने उपस्थित अतिथियों का आभार मानते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को आगे आने का अवसर देना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments