Tuesday, September 17, 2024
Homeराजनीतिसमाजवादी पार्टी द्वारा शहीद जगदेव प्रसाद का शहादत दिवस एवं पूर्व राष्ट्रपति...

समाजवादी पार्टी द्वारा शहीद जगदेव प्रसाद का शहादत दिवस एवं पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनायी

समाजवादी पार्टी द्वारा शहर के कालिंदी ग्रीन स्थित कैंप कार्यालय में शहीद जगदेव प्रसाद का शहादत दिवस एवं पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनायी गयी। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष वीरेंद्र यादव ने कहा कि जगदेव बाबू एक विचार थे। उन्होंने कहा कि जगदेव प्रसाद का नारा और ललकार आज भी जनमानस के हृदय पटल पर अमिट छाप छोड़ जाती है। जगदेव प्रसाद ने गरीबों के विकास का सपना देखा था उसे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पूरा करने में लगे बिहार के लेनिन’ कहे जाने वाले बाबू जगदेव प्रसाद कहते थे कि आज का हिंदुस्तानी समाज साफ तौर से दो भागों में बंटा हुआ है- दस प्रतिशत शोषक और नब्बे प्रतिशत शोषित. यह इज़्ज़त और रोटी की लड़ाई हिंदुस्तान में समाजवाद या कम्युनिज़्म की असली लड़ाई है. भारत का असली वर्ग संघर्ष यही है.

वरिष्ठ सपा नेता प्रदीप चौधरी और जिला महासचिव सुभाष पाल ने कहा भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षक, दार्शनिक और इंजीनियर भी थे। उन्होंने मैसूर में वृंदावन गार्डेन की शानदार परिकल्पना की थी।
उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने हमेशा शिक्षकों को सम्मान दिया है। समाजवादी लोग जब भी सरकार में रहे उन्होंने शिक्षकों को सम्मानित किया। नेताजी मुलायम सिंह यादव भी खुद शिक्षक रहे। वे शिक्षकों का दुःख दर्द समझते थे। सरकार में रहने के दौरान उन्होंने शिक्षकों की समस्याओं का समाधान किया।

जिला उपाध्यक्ष गगन रावत और जिला कोषाध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि दुनिया में वही देश आगे बढ़े हैं जहां अच्छी शिक्षा है और शिक्षकों का सम्मान होता है। बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर, स्वामी विवेकानंद से लेकर तमाम महापुरूषों ने शिक्षा के महत्व पर अपने विचार रखे हैं। आने वाली पीढ़ी को अच्छी शिक्षा के द्वारा मेंटली स्ट्रांग बनाने की जरूरत है। शिक्षा से समाज में साकारात्मक बदलाव आता है।

समाजवादी युवजन सभा के जिला अध्यक्ष मुन्ना मलिक पार्षद ने कहा कि भाजपा सरकार में किसान, नौजवान और महिलाओं के अलावा सबसे ज्यादा शिक्षक दुखी हैं। शिक्षा का क्षेत्र बहुत बड़ा है। पढ़े लिखे नौजवान शिक्षक बनकर देश और समाज की सेवा करना चाहते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश में हर स्तर की नियुक्तियों पर उंगली उठ रही है। शिक्षकों के बड़े पैमाने पर पद खाली है। भर्तियां नहीं हो रही है। सरकार पिछड़े, दलित वर्ग के शिक्षक अभ्यर्थियों के हक छीन रही है। जिन्हें हाईकोर्ट से न्याय मिल गया भाजपा सरकार उनका हक नहीं दे रही है। समाजवादी पार्टी पीडीए की रणनीति से भाजपा को सत्ता से उखाड़ने का काम करेगी।

समाजवादी लोहिया वाहिनी के जिला अध्यक्ष पवन चौधरी ने कहा बाबू जगदेव प्रसाद कुशवाहा. सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक असमानता के खिलाफ आजीवन संघर्ष करने वाले बाबू जगदेव प्रसाद का जन्म बिहार के अरवल जिला के कुरहारी (कुर्था) ग्राम में 2 फरवरी 1922 को एक पिछड़ा परिवार में हुआ था. बचपन से ही उनकी प्रवृति असमानता के खिलाफ एक लड़ाकू का रहा है, जिसे उनके बचपन के घटना में देखा जा सकता है.

कार्यक्रम में ओमप्रकाश चौधरी,शिवदीप अग्रवाल, छाता विधानसभा अध्यक्ष सतवीर चौधरी,बलदेव विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र सिकरवार,राजवीर,हेमंत,कमरुद्दीन मलिक,रवि दिवाकर,हरिओम,भूरी सिंह,कृपाल चौधरी,चेतन चौधरी,महेंद्र चौधरी, मुख्यरूप से उपस्थित थे

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments