Wednesday, September 18, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए विश्वविद्यालय ने ग्रेटर नोएडा में खोला ऑफ कैंपस, प्रवेश प्रारंभ

जीएलए विश्वविद्यालय ने ग्रेटर नोएडा में खोला ऑफ कैंपस, प्रवेश प्रारंभ

  • भारतवर्ष के प्राइवेट विश्वविद्यालयों में जीएलए विश्वविद्यालय का पहला ऑफ कैंपस ग्रेटर नोएडा में खुला

नोएडा/मथुरा : लगातार उत्कृष्ट शिक्षा की ओर बढ़ते कदम, छात्रों के लिए दिन-प्रतिदिन रोजगार की राह आसान करता जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा ने ग्रेटर नोएडा में अपना ऑफ कैंपस शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार और यूजीसी से अनुमोदन होने के बाद ऑफ कैंपस में प्रवेश प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है।

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 स्थित जीएलए विश्वविद्यालय का ऑफ कैंपस आधुनिक शिक्षा का केन्द्र है। भारतवर्ष के करीब 475 निजी विश्वविद्यालयों में से केवल जीएलए विश्वविद्यालय को ऑफ कैंपस खोलने का अनुमोदन मिला है। यह अनुमोदन यूनिवर्सिटी को अपना एकेडमिक विजन प्लान, नए-नए कोर्सेज, उत्कृष्ट शिक्षक, इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी, वित्तीय संसाधनों के बेहतर होने पर मिला है। नए कैंपस में विद्यार्थियों को रोजगारपरक, सर्वांगीण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं हैं। इसके अलावा स्मार्ट क्लासेस हैं, जहां विद्यार्थी पढ़ाई के दौरान अपने आपको सुसज्जित व्यवस्थाओं से सहज महसूस करेंगे।

जीएलए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति नारायण दास अग्रवाल ने ऑफ कैंपस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सबसे बड़ी खास बात यह है कि भारतवर्ष के निजी विश्वविद्यालयों में जीएलए विश्वविद्यालय का ग्रेटर नोएडा में यह पहला ऑफ कैंपस है, जिसे यूजीसी से मान्यता मिली है। इस कैंपस में संचालित कोर्स बीटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग एवं बीटेक सीएसई एआईएमएल एवं प्रबंधन में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों ने रूचि दिखाई है। इस कैंपस में सभी सुसज्जित व्यवस्थाएं वही रहेंगी, जो जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा में संचालित हैं। इस कैंपस का उद्देश्य नए विद्यार्थियों को नए परिवेश में समायोजित व सहज महसूस कराने, संस्थान की विशिष्ट प्रकृति तथा संस्कृति सिखाने, विद्यार्थी और संकाय सदस्यों के साथ संबंध बनाने के साथ व्यापक उद्देश्य तथा स्वयं की खोज की भावना से परिचित कराना है।

उन्होंने बताया कि स्कूली शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा की राह पर बढ़े विद्यार्थी नए कैंपस के वातावरण में जितनी जल्दी ढलेंगे, उतनी ही तेजी से उनके स्वप्न भी फलेंगे। इसके लिए जीएलए विश्वविद्यालय से लेकर ऑफ कैंपस में उत्कृष्ट शिक्षक जो कि आईआईटी, एनआईटी, एमएनआईटी के प्रोफेसरों के माध्यम से विद्यार्थियों के लिए पाठ्येत्तर गतिविधियों पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। इसके अलावा विद्यार्थियों को सांस्कृतिक परिदृश्य, क्लबों, छात्रवृत्ति एवं परिवहन सुविधा मिलेगी। उन्होंने विश्वविद्यालय के अल्यूमिनाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अमेजन, फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, नेस्टले, एडीडास, टाटा, रिलायंस, एचएसबीसी, हिताची, वॉलमार्ट, सिस्को, बैंक ऑफ अमेरिका जैसी दिग्गज कंपनियों में जीएलए के विद्यार्थी उच्च पदों पर आसीन होकर बेहतर सेवाएं दे रहे हैं।

कुलसचिव अशोक कुमार सिंह ने बताया कि जीएलए के नए कैंपस की ग्रेटर नोएडा में शुरूआत होने से दिल्ली, हरियाणा, मेरठ, अलीगढ़, गाजियाबाद, बुलंदशहर के स्थानीय विद्यार्थियों के लिए जीएलए के ऑफ कैंपस से शिक्षा ग्रहण करना और आसान होगा। इसके अलावा अन्य प्रदेशों के विद्यार्थियों को यहां प्रवेश लेने में आसानी होगी। इसके अलावा पढ़ाई के दौरान रोजगारपरक बनने की भी असीमित संभावनाएं होंगी। उन्होंने बताया कि हाल ही में जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा में वर्ष 2025 बैच के विद्यार्थियां को रोजगार देने के लिए 100 से अधिक कंपनियों ने कैंपस रिकू्रटमेंट किया है। आज भी जीएलए के विद्यार्थियों को 17 लाख, 19 लाख, 23 लाख, 28 लाख, 36 लाख, 41 लाख, 44 लाख तथा 55 लाख तक के पैकेज ऑफर मिले हैं।

नैक से ए प्लस और एनआईआरएफ रैंकिंग में किया बेहतर
जीएलए विश्वविद्यालय राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) से ए प्लस ग्रेड प्राप्त है। हर वर्ष की भांति इस बार भी एनआईआरएफ रैंकिंग में विश्वविद्यालय ने अपनी धाक जमाई है। फार्मेसी को 53वीं रैंक के अलावा मैनेजमेंट केटेगरी में देश के करीब 7500 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूशंस में जीएलए इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट देश के सर्वश्रेष्ठ 125 संस्थानों में शुमार है। जिसने मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में 101-125 रैकिंग बैंड में जगह बनाई है। साथ ही देश के एक हजार 114 विश्वविद्यालयों में जीएलए विश्वविद्यालय 150 संस्थानों में बेहतर है। जिसने 100-150 रैंक बैंड हासिल की है। यह रैंक टीचिंग लर्निंग रिसोर्स, रिसर्च एवं प्रोफेशनल प्रैक्टिस, आउट कम रिसोर्स, आउट रीच एवं इनक्ल्यूविटी एवं प्रीयर प्रसेक्शन के तहत हासिल हुई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments