Friday, September 20, 2024
Homeशिक्षा जगतके.डी. मेडिकल कॉलेज में जीई हेल्थकेयर की हेल्थ यात्रा का शुभारम्भ, अमेरिकी...

के.डी. मेडिकल कॉलेज में जीई हेल्थकेयर की हेल्थ यात्रा का शुभारम्भ, अमेरिकी कम्पनी ने नवोन्मेषी चिकित्सा प्रौद्योगिकी को बढ़ाए हाथ

मथुरा। चिकित्सा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने की दृष्टि से मंगलवार का दिन ब्रज मण्डल के लिए बेहद खास रहा। खास इसलिए क्योंकि अमेरिकी कम्पनी जीई हेल्थकेयर ने हेल्थ यात्रा का शुभारम्भ मथुरा के ही के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर से किया। इस अवसर पर कम्पनी पदाधिकारियों ने चिकित्सकों तथा मेडिकल छात्र-छात्राओं को पेशंट केयर सोल्यूशंस तथा आधुनिकतम अल्ट्रासाउंड मशीनों के अच्छे परिणामों तथा उनकी उपयोगिता से अवगत कराया। चिकित्सा उपकरणों की प्रदर्शनी का शुभारम्भ आर.के. ग्रुप के महाप्रबंधक अरुण अग्रवाल ने किया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने जीई हेल्थकेयर कम्पनी की हेल्थ केयर यात्रा को भारतीय चिकित्सा के क्षेत्र में नई पहल निरूपित किया। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि आज की चिकित्सा पूरी तरह से तकनीक पर आश्रित है लिहाजा नई पीढ़ी को तकनीकी रूप से निपुण किया जाना जरूरी है। संस्थान के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने चिकित्सा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा दिया जाना जरूरी बताया। श्री अग्रवाल ने कहा कि आधुनिकतम चिकित्सा उपकरणों की जानकारी और उनका संचालन समय और मरीज दोनों के लिए जरूरी है।
डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने जीई हेल्थकेयर की हेल्थ यात्रा को चिकित्सा क्षेत्र के लिए उपयोगी बताते हुए कहा कि इससे जहां चिकित्सकों को आधुनिक चिकित्सा उपकरणों की जानकारी घर-बैठे मिलेगी वहीं मरीजों की स्वास्थ्य सुरक्षा में भी काफी मदद मिलेगी। जीई हेल्थकेयर के पदाधिकारियों ने के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर प्रबंधन का सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए चिकित्सकों को बताया कि भारत में स्वास्थ्य सेवा बाजार तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए कम्पनी अपने चिकित्सा उपकरणों की जानकारी नई पीढ़ी के युवाओं को अधिक से अधिक देना चाहती है।
कम्पनी के विशेषज्ञों ने के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों को वैन में रखे आधुनिकतम चिकित्सा उपकरणों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कम्पनी इस हेल्थ यात्रा के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के करीब प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करने के लिए शहर दर शहर पहुंच बनाना चाहती है। जीई हेल्थकेयर ने चिकित्सा सेवा के चुनिंदा क्षेत्रों में नयी पीढ़ी को समाधान प्रस्तुत करने के लिए ही भारत को चुना है। कम्पनी यहां कैंसर, हृदय रोग, जिनोम विज्ञान और रोगी की दूरस्थ निगरानी प्रणाली के क्षेत्र में अगली पीढ़ी की तकनीकों तथा डायग्नोस्टिक समाधानों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करेगी। जीई हेल्थकेयर की नवोन्मेषी इकाइयां स्वास्थ्य सेवा उद्योग के विशेषज्ञों से मिलकर इन इकाइयों को नये बाजारों के लिए उनके समाधान विकसित करने तथा उनके कामकाज का पैमाना बढ़ाने में उनकी मदद करेंगी। इस अवसर पर उप प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार ने भी हेल्थ यात्रा को उपयोगी निरूपित किया। कार्यक्रम में संस्थान के सभी विभागाध्यक्ष, बड़ी संख्या में चिकित्सक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments