Saturday, September 28, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थी चला रहे हैं स्वच्छता अभियान

संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थी चला रहे हैं स्वच्छता अभियान

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना यूनिट द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े हुए संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थी जगह-जगह जाकर सिंगल यूज प्लास्टिक और गंदगी की सफाई कर रहे हैं। विद्यार्थियों द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के दौरान आसपास के क्षेत्र में लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी किया जा रहा।
संस्कृति विश्वविद्यालय की डा. नीलम के नेतृत्व में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े में विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के विद्यार्थी सदस्यों ने कोसी रेलवे स्टेशन के अंदर और बाहर, सैमरी माता के मंदिर प्रांगण और निकट ही बने तालाब के आसपास सफाई की। सफाई के दौरान विशेष रूप से प्लास्टिक की थैलियों और बोतलों को एकत्र कर क्षेत्र में सफाई कार्य किया किया।
एनएसएस के कोर्डिनेटर डा. केके पाराशर और कार्यक्रम अधिकारी दिजेंद्र सिंह ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा स्वच्छता को बढ़ावा देने और जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया जाने वाला एक अभियान है। इस अभियान के तहत कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जाती हैं सामूहिक स्वच्छता अभियान, श्रमदान अभियान आदि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से शुरू हुआ यह अभियान महात्मा गांधी जयंती यानी दो अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान में विद्यार्थी जगह-जगह सफाई कार्य तो करेंगे ही साथ ही साथ लोगों को बायो-टॉयलेट का इस्तेमाल करने और सिंगल-यूज़ प्लास्टिक से बचना भी सिखाएंगे। इस दौरान स्टेशनों, ट्रेनों, पटरियों, कॉलोनियों, और अन्य रेलवे प्रतिष्ठानों की सफ़ाई पर विशेष जोर दिया जायेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments