Monday, September 30, 2024
Homeशिक्षा जगतयूपी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में जीएलए के प्रोटोटाइप एवं स्टार्टअप की धूम

यूपी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में जीएलए के प्रोटोटाइप एवं स्टार्टअप की धूम

मथुरा : नोएडा में पांच दिवसीय उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के प्रोटोटाइप एवं स्टार्टअप को देखने के लिए छात्र/छात्राओं के साथ इन्वेस्टर एवं आम लोग उत्साह के साथ उत्सुक रहे। विजिटरों की उत्सुकता को देखते हुए जीएलए के विद्यार्थियों ने अधिक प्रोटोटाइप और स्टार्टअप बढ़ाने पर कार्य शुरू कर दिया है।

नोएडा के एक्सपोमार्ट में पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मेले व्यापार मेले का शुभारम्भ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहे। मेले में रक्षा, कृषि, ई-कॉमर्स, आईटी, जीआई, शिक्षा, अवस्थापना, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं, डेयरी उद्योग आदि के 25 सौ स्टॉल लगाए गये। वहीं जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के विद्यार्थियों को भी अपने द्वारा तैयार किए गए प्रोटोटाइप के स्टॉल लगाने के लिए सुअवसर मिला।

विद्यार्थियों द्वारा स्टॉल लगाने के दौरान अनोखे कॉम्बो सैंडविच टोस्टर मेकर को देवेश कुमार एवं टीम द्वारा, पिंपेम डीबायोग्रेडिबले डायपर को गरिमा पोरवाल द्वारा और मेडिंट-एक स्वचालित दवा डिस्पेंसर को हार्दिक मिश्रा एवं बैटरी अलार्म सिस्टम को पर्व अग्रवाल एवं कवच (एंटी कोविड-19 पेंडेंट) को नूपुर पांडेय ने प्रस्तुत किया। यह सभी प्रोटोटाइप इनोवेशन के लिए आगंतुकों की जिज्ञासा में अव्वल रहे और आगंतुकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। ई-कॉमर्स पर एक विशेष सत्र ने डिजिटल व्यापार के भविष्य के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की।

कोऑर्डिनेटर जितेन्द्र कुमार ने बताया कि यूपी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में प्रतिदिन शाम उत्साह से भरी होती थी, जिसमें एक विशेष फैशन शो से लेकर मनमोहक बृज लोक गायन और शक्तिशाली शिव तांडव कथक शामिल थे। वियतनाम के कलाकारों द्वारा एक शानदार प्रदर्शन विद्यार्थियों को देखने के लिए मिला।

व्यापार मेले के बारे में अधिक जानकारी देते हुए जितेन्द्र ने बताया कि यूपी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में विद्यार्थियों का मुख्य ध्यान प्रदर्शनी बूथ पर विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करना था। मेले में जीएलए विश्वविद्यालय के इंकुबेटेड फ़ूडवैगन कंपनी ने भी अलग से अपना स्टाल लगा कर अपना प्रचार प्रसार किया। इसके लिए जीएलए के प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में विशेष तैयारी की। इनोवेटिव प्रोटोटाइप का चयन भी प्रतिकुलपति द्वारा किया गया था। विद्यार्थियों ने व्यापार मेले में व्यवसाय, शिक्षा और नवाचार को प्रदर्शित करने वाले अन्य स्टॉल को भी देखा। मेले में जीएलए विश्वविद्यालय ने वास्तव में सांस्कृतिक समृद्धि और नवाचार की भावना को समाहित किया। विजिटरों द्वारा द्वारा स्टॉल को काफी सराहा गया।

भ्रमण से लौटे छात्रों ने प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता से मिलकर अपने अनुभव साझा किये और व्यापार मेले को अत्यंत रूचिकर बताया। प्रतिकुलपति ने इस व्यापारिक मेले की छात्रों के जीवन में उपयोगिता समझाते हुए विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को और आसानी से एवं प्रायोगिक तौर समझने में सहायक बताया।

उन्होंने छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए बताया कि ‘मेक इन इंडिया‘ थीम पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मेला सबसे बड़ा व्यापार मेला है। यह व्यापार मेला अधिकांषतः सभी छोटे एवं बडे़ उद्योगों को एक मंच प्रदान करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments