Tuesday, October 1, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विवि छात्रों के लिए हर वो साधन जुटा रहा है जो...

संस्कृति विवि छात्रों के लिए हर वो साधन जुटा रहा है जो जरूरी है: डा. सचिन

मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय के आठवें स्थापना दिवस का शुभारंभ करते हुए विवि के कुलाधिपति ने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर रोजगार दिलाने और उन्हें एक अच्छा और सफल उद्यमी बनाने की दिशा में संस्कृति विश्विद्यालय द्वारा लगातार नए कदम उठाए जा रहे हैं।
डा.सचिन ने विद्यार्थियों से कहा कि आपके माता पिता कितने खुश होंगे जब उनको आपके नाम से और काम से जाना जाएगा लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप मस्ती करते समय मस्ती के प्रति, खेलते समय खेल के प्रति और पढ़ते समय पढ़ने के प्रति गंभीर होंगे। विश्विध्यालय इन तीनों क्षेत्रों में आपके लिए उच्च कोटि के साधन जुटा रहा है और जुटाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। आज आपको प्रशिक्षित करने के लिए इन्फोसिस, आईबीएम जैसी कंपनियां आ रही हैं। विवि में स्थापित इंक्यूबेशन सेंटर शीघ्र ही और समृद्ध होने जा रहा है जहां से आप उद्यमी बनने के लिए आर्थिक सहयोग भी ले सकते हैं। आपके आइडिया से कई स्टार्टअप चल रहे हैं और शीघ्र ही दो दर्जन से अधिक नए स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। खेलों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मैदान हैं। मनोरंजन के लिए उम्दा वार्षिक आयोजन होते हैं। विवि का लगातार प्रयास है की जब आप अपने कोर्स पूरे करें तब आपके पास कम से कम 15,20 कंपनियों से जाब का ऑफर हो। उन्होंने कहा आपको आपका लक्ष्य प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता यदि आप अपने लक्ष्य के प्रति गंभीर बने रहेंगे। कुलाधिपति ने अपने उद्बोधन में जीवन में अनुशासन के महत्व के बारे में भी विद्यार्थियों को विस्तार से समझाया।
कुलपति प्रो. बीएम चेट्टी ने भावुक होते हुए कहा कि मैं डा. सचिनजी के माता पिता का अभिनंदन करता हूं जिन्होंने देश के यंगेस्ट कुलाधिपति के रूप में हम सबको दिशा दिखाने व्यक्तित्व मिला जो निरंतर हम सबके नवोन्मेष के लिए सोचता है। प्रो. चेट्टी ने कहा संस्कृति विश्विद्यालय निरंतर तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है और इसमें कोई संदेह नहीं कि एक दिन विश्व के चुनिंदा विश्विध्यालयों में इसका नाम दर्ज होगा।
संस्कृति सेंटर ऑफ एप्लाइड पॉलिटिकल साइंस के निदेशक डा . रजनीश ने अपने स्वागत भाषण के दौरान छोटी छोटी कहानियां सुनाकर विद्यार्थियों और विवि प्रशासन के बीच सामंजस्य बैठाने टिप्स दिए।
स्थापना दिवस का शुभारंभ मंत्रोच्चार और सरस्वती वंदना के साथ हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में मोजूद संस्कृति विश्विद्यालय के कुलाधिपति डा.सचिन गुप्ता, सीईओ डा. मीनाक्षी शर्मा, कुलपति प्रो बीएम चेट्टी, डा रजनीश त्यागी ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। कार्यक्रम का संचालन डा. रीना रानी एवं
ज्योति यादव ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments