Wednesday, October 2, 2024
Homeशिक्षा जगतपरमेश्वरी देवी धानुका विद्यालय में छात्रों ने मनाया स्वदेशी सप्ताह

परमेश्वरी देवी धानुका विद्यालय में छात्रों ने मनाया स्वदेशी सप्ताह

  • विद्यालय में तैयार किया स्वदेशी कार्नर

वृंदावन। विद्या भारती द्वारा संचालित परमेश्वरी देवी धानुका सरस्वती विद्या मंदिर में स्वदेशी सप्ताह मनाया गया। इसके अंतर्गत विद्यालय में विभिन्न क्रियाकलाप कराये गये।
सामाजिक विषय प्रवक्ता यतेंद्र प्रताप ने बताया कि स्वदेशी सप्ताह अंतर्गत सभी छात्रों को स्वदेशी पर पोस्टर निर्माण, निबंध लेखन, स्वदेशी व्याख्यान आदि प्रतियोगिता कराई गयी। बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों में स्वदेशी के प्रति जागरूकता पैदा करना है।
साथ ही विद्यालय के निकटवर्ती क्षेत्र में स्वदेशी विषय को लेकर छात्रों के साथ जनसम्पर्क किया गया। लोगों को स्वदेशी विषय पर आधारित पत्रक भी वितरित किये गये ।
इतिहास प्रवक्ता अवधेश कुमार ने बताया कि विद्यालय में छात्रों द्वारा एक स्वदेशी कार्नर भी तैयार किया गया। इस कार्नर में छात्रों द्वारा विभिन्न स्वदेशी वस्तुओं के पोस्टर लगाए गये जिसमें अपने देश में निर्मित स्वदेशी वस्तुओं की सूची लगाई गयी, जिन्हें छात्रों को अपने जीवन में उपयोग में लाने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्नर पर विदेशी वस्तुओं की सूची भी लगाई गईं जिससे उपयोग नहीं करने वाली वस्तुओं की जानकारी मिल सके।
विद्यालय के प्रबंधक शिवेन्द्र गौतम एवं प्रधानाचार्य श्याम प्रकाश पाण्डेय द्वारा सप्ताह अंतर्गत किये गये सभी कार्यों की सराहना की गईं।
इस अवसर पर अभिषेक पाण्डेय, अरुण, सत्येंद्र द्विवेदी, सुजान, रविंद्र परिहार आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments