Saturday, October 5, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विवि में सेवा पखवाड़े में किए गए अनेक आयोजन

संस्कृति विवि में सेवा पखवाड़े में किए गए अनेक आयोजन

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय, मथुरा में सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत लगातार कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान सफाई अभियान से लेकर निबंध लेखन प्रतियोगिता 2024 का भी आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में सैंकड़ो छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
संस्कृति विश्वविद्यालय स्टूडेंट वेलफेयर के डीन डा. डीएस तोमर ने बताया कि सेवा पखवाड़े का आयोजन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से 2 अक्टूबर तक मनाया गया। संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने इस दौरान विश्वविद्यालय परिसर और आसपास के क्षेत्रों विशेष रूप से स्टेशनों पर कूड़े की सफाई की। विद्यार्थियों ने आम जन को सफाई के महत्व और गंदगी की सफाई के प्रति जागरूक भी किया। इसी क्रम में संस्कृति विवि में निबंध लेखन प्रतियोगता का भी आयोजन किया गया। निबंध लेखन प्रतियोगिता का विषय था, आत्मनिर्भर भारत। प्रतियोगिता में १०२ छात्र, छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता से पूर्व वक्ताओं ने भारत की पारंपरिक कला, कौशल पर विस्तार से प्रकाश डाला। विद्यार्थियों को वक्ताओं के वक्तव्यों से भारतीय कला और कौशल को समझने का अवसर मिला।
विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ सचिन गुप्ता व सी ई ओ डा मीनाक्षी शर्मा ने इस मौके पर सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं प्रदान करते हुए जीवन में स्वच्छता और कौशल हासिल करने के महत्व से जुड़ा संदेश जारी किया। कुलाधिपति डा. सचिन गुप्ता ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेकर आपको सेवा करने का आनंद प्राप्त होता है और आप अपनी परंपराओं को आसानी से समझते भी हैं। डा. तौमर ने बताया कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रमाणपत्रों और विजेताओं को पुरुस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। निबंध प्रतियोगिता का संचालन डा.सुनील कुमार एवं डा. गौरव भारद्वाज ने किया। कार्यक्रम के संचालन में छात्रा उर्वशी शर्मा , अर्ची एवम छात्र यश विश्वकर्मा ने छात्र समन्वयक के रूप में उत्कर्ष कार्य किया ‌।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments