Saturday, October 5, 2024
Homeशिक्षा जगतGLA पहुंचे मलेशिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और रिसर्च स्कॉलर, आयोजित हुआ एक्सचेंज...

GLA पहुंचे मलेशिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और रिसर्च स्कॉलर, आयोजित हुआ एक्सचेंज प्रोग्राम

  • जीएलए के रसायन विभाग में आयोजित हुए एक्सचेंज प्रोग्राम में मलेशिया के प्रोफेसर और जीएलए के छात्र-शिक्षकों ने विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की

मथुरा : जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा ने अपने विद्यार्थियों को विदेशी शिक्षा पद्धति से अवगत कराने एवं रिसर्च के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने के उद्देश्य से मलाया विश्वविद्यालय, मलेशिया के साथ साप्ताहिक शिक्षक-छात्र एक्सचेंज प्रोगाम आयोजित किया।

मलेशिया से आए रिसर्च स्कॉलर और प्रोफेसरों ने जीएलए के प्रोफेसर-छात्रों के साथ कल्चरल एक्सचेंज के साथ-साथ जॉइंट रिसर्च प्रोजेक्ट, स्टूडेंट मोबिलिटी और विजिटिंग स्कॉलर प्रोग्राम, जॉइंट पब्लिकेशंस, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस, ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत रसायन विभाग में अपने विचारों का आदान प्रदान किया। विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की तथा जीएलए विश्वविद्यालय और मथुरा के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया।

इस प्रोग्राम के दौरान नैनो प्रौद्योगिकी की विशेषज्ञ डा. जुलकाप्ली, डा. दुर्गा देवी, डा. सुजामी जौहारी व लिआ जहरानी ने अपने अपने अनुसंधान क्षेत्र के बारे में जानकारी साझा की और बताया कि किस तरह जीएलए विष्वविद्यालय के साथ मिलकर अनुसंधान के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करके विद्यार्थियों को नई दिषा दी जा सके। उन्होंने जीएलए छात्रों को जानकारी देते हुए बताया कि शोध करने के लिए सबसे पहले किसी समस्या या प्रश्न की आवश्यकता होती है। अगर सामने कोई समस्या या प्रश्न होता है जिसके समाधान के लिए हम शोध की दिशा में आगे बढ़ते हैं। इसके लिए शोधार्थी में जिज्ञासा की प्रवृत्ति का होना आवश्यक है। किसी विशेष ज्ञान क्षेत्र में शोध समस्या का समाधान या जिज्ञासा की पूर्ति में किया गया कार्य उस विशेष ज्ञान क्षेत्र का विस्तार करता है। इसके साथ ही शोध से नये-नये शैक्षिक अनुशासनों का उद्भव होता है जो अपने विषय क्षेत्र की विशेषज्ञता का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जीएलए के हरे भरे वातावरण को देखकर उन्होंने रसायन विभाग के डा. योगेन्द्र कुमार शर्मा व डा. एजाज तारीफ को बताया कि हरित व स्वच्छ कैसे छात्रों की शिक्षा में सहायक हो सकता है। भ्रमण के दौरान रसायन विज्ञान विभाग के साथ-साथ जैव प्रौद्योगिकी विभाग, फार्मेसी विभाग, आइईडीसी सेल में 3डी टूल कटिंग के बारे में रोचक जानकारी प्राप्त की। अंत में मलाया विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि मंडल ने कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता, कुलसचिव अशोक कुमार सिंह से मुलाकात की।

इंटरनेशनल रिलेशन एंड एकेडमिक कोलैबोरेशन विभाग के डीन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा ने बताया कि जीएलए में आयोजित हुए साप्ताहिक एक्सचेंज प्रोग्राम एमओयू के तहत आयोजित हुआ है। पूर्व में मलाया विश्वविद्यालय, मलेशिया के साथ जीएलए ने एमओयू साइन किया है। विश्वविद्यालय का ध्येय है कि विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ हुए एमओयू के तहत ऐसे कार्यक्रम आयोजित हों और विद्यार्थियों को विदेशी शिक्षा पद्धति से रूबरू होने का अवसर मिले।

विभागाध्यक्ष प्रो. दीपक दास ने बताया कि विभाग में आयोजित एक्सचेंज प्रोग्राम में मलेशिया के रिसर्च स्कॉलर ने विभाग की रिसर्च लैबों में काफी परीक्षण किए। इस दौरान उन्होंने छात्रों को बताया कि जीएलए में रिसर्च के लिए काफी संसाधन उपलब्ध हैं। प्रो. दास ने बताया कि रसायन विभाग के काफी रिसर्च और प्रोजेक्टों पर कार्य हो चुके हैं। इसके अलावा काफी पेटेंट ग्रांट हो चुके हैं। इन सभी रिसर्च में छात्रों का सहयोग सराहनीय रहा है। कार्यक्रम का संचालन डा. प्रबल प्रताप सिंह ने किया।

इस मौके पर डीन रिसर्च प्रो. कमल शर्मा, डा. विवेक शर्मा, डा. शुभम शर्मा, डा. अविनाश कुमार पांडेय ने आगंतुक रिसर्च स्कॉलर से जीएलए में होने वाले रिसर्च और प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments