Saturday, October 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़'बाल यौन-शोषण की रोकथाम' पोस्टर प्रतियोगिता के परिणाम घोषित, जानिए किसने मारी...

‘बाल यौन-शोषण की रोकथाम’ पोस्टर प्रतियोगिता के परिणाम घोषित, जानिए किसने मारी बाजी

मथुरा। जिले में बाल यौन हिंसा की रोकथाम के लिये कार्य करने वाली संस्था निर्मल इनिशिएटिव ट्रस्ट द्वारा गत माह ‘बाल यौन शोषण की रोकथाम’ विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बीते शुक्रवार को संस्था ने तीन विजयी प्रतिभागियों के नाम बताते हुए प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा अपने फेसबुक पेज के माध्यम से की है। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान नैंसी निगम, द्वितीय स्थान किशोरी शर्मा और तृतीय स्थान कुसुम मीना ने प्राप्त किया।

प्रतियोगिता के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए निर्मल इनिशिएटिव ट्रस्ट की निदेशक श्वेता गोस्वामी ने बताया कि प्रतियोगिता के दो मुख्य उद्देश्य थे, पहला कि इस विषय पर जन जागरूकता के साथ-साथ जन भागीदारी भी बढ़े और दूसरा यह जानना कि लोग इस विषय को किस तरह समझते हैं।

प्रतियोगिता में आए अधिकतर पोस्टर उत्पीड़न पर अधिक केन्द्रित थे बजाए कि रोकथाम के। पीड़ित को डरा-सहमा हुआ और अँधेरे में चित्रित किया गया था। श्वेता ने कहा कि हमें यह नज़रिया बदलने की जरूरत है। शोषण की बात करते समय अपराधी एवं समाज की जवाबदेही सुनिश्चित करने की जरूरत है।

कार्यक्रम संयोजक जितेन्द्र वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन जिला स्तर पर 16-35 वर्ष के आयु समूह के लोगों के लिये किया गया था। पोस्टर जमा करने के लिए मथुरा एवं वृन्दावन में दो केन्द्र सुनिश्चित किये गये थे साथ ही विभिन्न विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों से भी सम्पर्क किया गया था।

सह-संयोजक खुर्शीद आलम ने जानकारी दी कि संस्था की ओर से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: तीन हजार, दो हजार एवं एक हजार रुपये की धन-राशि से पुरस्कृत किया जाएगा तथा अन्य प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।

प्रतियोगिता के तीन विजेताओं में से दो प्रतिभागी हनुमान प्रसाद धानुका विद्यालय से हैं। इस बात पर हर्ष जताते हुए प्रधानाचार्य अंजू सूद ने छात्राओं को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि बाल यौन-शोषण एक जघन्य कृत्य है। इसे लेकर बच्चों में एक अनजाना-सा डर घर कर जाता है, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। अत: हमें बच्चों में प्रतिरोध की क्षमता विकसित करने के लिये गुरू एवं माता-पिता के रूप में अपना दायित्व निभाना होगा तथा उन्हें अधिक आत्मविश्वासी बनाना होगा।

वृंदावन के कोचिंग संस्थान प्रॉब्लम सॉल्विंग इंस्टीट्यूट की छात्रा द्वारा प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर संस्थान के निदेशक मोहित खंडेलवाल ने छात्रा को बधाई दी व संस्था के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि संस्था द्वारा इसकी जागरूकता के लिए किया गया प्रयास समाज को एक नई चेतना देगा और हम सबको एकजुट होकर इसके खिलाफ खड़े होने को प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments