Friday, October 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़खाद्य सुरक्षा की टीम ने धड़ाधड़ दुकानों पर मारे छापे, खाद्य पदार्थों...

खाद्य सुरक्षा की टीम ने धड़ाधड़ दुकानों पर मारे छापे, खाद्य पदार्थों के 30 सैंपल लिए


मथुरा। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने सचल लैब के साथ शहर की नवीन मंडी क्षेत्र में कई दुकानों से खाद्य तेलों, नमकीन, मिठाइयों और मसालों के करीब 30 सैंपल लिए। कुछ मिठाइयों और खाद्य पदार्थों में मिलावट पाए जाने पर उन्हें नष्ट कराया और दुकानदार का चेतावनी दी है कि मिलावटी खाद्य पदार्थों की विक्री न करें, अन्यथा कार्यवाई की जाएगी।


गुरुवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मथुरा के डीओ डॉक्टर गौरीशंकर के निर्देशानुसार एवं मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एसपी तिवारी के नेतृत्व में खाद्य एवं पेय पदार्थों में मिल रही मिलावट की शिकायतों के दृष्टिगत खाद्य कारोबारियों एवं आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से नवीन मंडी मथुरा क्षेत्र में फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स/सचल खाद्य प्रयोगशाला द्वारा खाद एवं पेय पदार्थों की मौके पर जांच की गई।


व्यापारियों एवं आम जनमानस को खाद्य पदार्थों में आ रही मिलावट की शिकायत की जांच घरेलू स्तर पर कैसे कर सकते हैं ,के संबंध में जागरूक किया गया। जांच के दौरान खाद्य मसाले, मिठाइयों ,नमकीन , खाद्य तेलआदि खाद्य पदार्थों के लगभग 30 नमूनों की जांच की गई। जिसमें खाद्य मसालों में एवं कुछ मिठाइयों में मिलावट की शिकायत पाई गई, जिन्हें मौके पर ही नष्ट करा दिया गया।


मंडी परिसर एवं उसके आसपास के खाद्य कारोबारियों को चेतावनी दी गई कि मिलावटी खाद्य पदार्थों का विक्रय नहीं करें। खाद्य पदार्थों का निर्माण करते समय स्वच्छता का ध्यान रखें। विभाग द्वारा जनपद वासियों को गुणवत्ता युक्त खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लगातार प्रवर्तन कार्यवाही के साथ-साथ जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट को रोका जा सके।


जागरूकता टीम के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवराज सिंह, एसएस निरंजन, गजराज सिंह डॉक्टर सोमनाथ डॉक्टर शैलेंद्र रावत नंदकिशोर यादव मुकेश कुमार तथा मनीषा शर्मा शामिल रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments