Thursday, October 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़आपके बच्चे का आधार कार्ड हो सकता है निष्क्रीय, रखना होगा इन...

आपके बच्चे का आधार कार्ड हो सकता है निष्क्रीय, रखना होगा इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली। वर्तमान समय में पहचान पत्र बहुत ही जरुरी दस्तावेज हो गया है। नौकरी, बैंक, पोस्ट ऑफिस और अब बाजार भी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी आधार कार्ड आवश्यक हो गया है। कई जगहों पर नवजात बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र के साथ-साथ आधार कार्ड भी बनने लगे हैं। हालांकि, नवजात बच्चे का आधार कार्ड माता-पिता के आधार कार्ड के जरिये बनाये जाते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुताबिक देशभर में नवजात बच्चे का आधार कार्ड बनाये जाने के बाद पांच साल पूरे होने पर बायोमेट्रिक अपडेट कराना जरूरी होता है। अगर आपने नवजात बच्चे के आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है, तो वह निष्क्रीय हो सकता है।

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर बताया है कि नवजात बच्चों के आधार कार्ड का इस्तेमाल केवल पांच साल की उम्र तक ही किया जा सकता है। इसके बाद बायोमेट्रिक अपडेट नहीं कराये जाने पर वह निष्क्रीय हो जाता है। पांच साल के बाद बच्चे जब 15 साल के हो जाते हैं, तो उसे बायोमेट्रिक अपडेट कराना जरूरी होता है।

बच्चे का आधार कार्ड अपडेट कराने में नवजात बच्चे काा फिंगरप्रिंट नहीं लिया जाता है। पांच साल पूरे होने पर बायोमेट्रिक अपडेट कर फिंगरप्रिंट लिया जाता है। इसके लिए आप नजदीकी एसबीआई बैंक और पोस्ट ऑफिस पर जाकर अपडेट करा सकते हैं।

बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए कोई चार्ज नहीं लगताा है। यह बिल्कुल मुफ्त किया जाता है। आधार सेंटर पर भीड़ से बचने के लिए आप अपना अप्वाइंटमेंट पहले से भी बुक कर सकते हैं। आधार सेंटर पर जाने से पहले सभी जरूरी वास्तविक दस्तावेज साथ ले जाना होता है।

ऐसे करें अप्वाइंटमेंट बुक


https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर जाकर बुक एन अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करें। इसके बाद अपने इलाके की पूरी जानकारी को भरने के बाद प्रोसिड टू बुक एन अप्वाइंटमेंट पर क्लिक कर दें। आपके द्वारा दी गयी सूचनाओं के वेरीफाई करने के बाद अप्वाइंटमेंट बुक करने के लिए समिट पर क्लिक करें।

सभी सांकेतिक फोटो साभार: सोशल मीडिया

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments