Thursday, October 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर हो सकता है चन्द्रनगर, जिला पंचायत ने...

फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर हो सकता है चन्द्रनगर, जिला पंचायत ने दी मंजूरी

फिरोजाबाद। यूपी के फिरोजाबाद जिले का नाम बदल सकता है। फिरोजाबाद का प्राचीन नाम चंद्रनगर रखे जाने का प्रस्ताव जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह की अध्यक्षता में पारित कर दिया गया। जिला पंचायत सभागार में शनिवार को पहली बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 में 21 करोड़ से अधिक धनराशि से कराए जाने वाले विकास कार्यों के बजट को भी हरी झंडी दी गई।

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए जिला पंचायत की अध्यक्ष हर्षिता सिंह ने कहा, “प्रस्ताव को शनिवार को एक सत्र में मौखिक रूप से पेश किया गया था जब अधिकांश सदस्य मौजूद थे। यह प्रस्ताव बीजेपी नेता और पार्टी के पूर्व जिला प्रमुख प्रखंड प्रमुख लक्ष्मी नारायण द्वारा लाया गया था। सदन ने इस प्रस्ताव को पारित कर दिया क्योंकि किसी ने कोई विरोध नहीं दिखाया। सदन में एक भी व्यक्ति ने इसका विरोध नहीं किया। अगले हफ्ते तक हम जिला मजिस्ट्रेट को प्रस्ताव के बारे में सूचित करते हुए एक पत्र लिखेंगे। फिर वह आगे की कार्रवाई करेंगे और सरकार को लिखेंगे। अंतत: सरकार नाम परिवर्तन के बारे में अंतिम निर्णय लेगी।”

फिरोजाबाद का नाम बदलने की वजह के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, ‘हम नाम नहीं बदल रहे हैं। हम बस पुराने नाम पर वापस जा रहे हैं, जो मुगलों के भारत आने से पहले चंद्रनगर था। फिरोज शाह, जो बादशाह अकबर के प्रतिनिधि थे, उन्होंने इस जगह का नाम फिरोजाबाद रखा। 1560 के दशक से पहले, इस जगह का नाम राजा चंद्र सेन के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने मुगलों से पहले शासन किया था।” वहीं बीजेपी नेता और पार्टी के पूर्व जिला प्रमुख प्रखंड प्रमुख लक्ष्मी नारायण यादव ने कहा कि ‘पूरा जिला यह बदलाव चाहता था। मैंने इस प्रस्ताव को नए सत्र में पहले आदेश के रूप में पढ़ा। इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments