Thursday, October 3, 2024
Homeशिक्षा जगतGLA और एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी डेवलपमेन्ट के मध्य एमओयू साइन,कृषि क्षेत्र में नवोन्मेश...

GLA और एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी डेवलपमेन्ट के मध्य एमओयू साइन,कृषि क्षेत्र में नवोन्मेश के मिलेंगे अवसर


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा और एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट सोसाइटी गाजियाबाद के मध्य एमओयू साइन हुआ है। कृषि क्षेत्र में हुए इस करार के माध्यम से बीएससी कृषि ऑनर्स के छात्रों को अनुसंधान कार्यों के प्रति जागरूक होने और कृषि क्षेत्र में नवोन्मेश के अवसर मिलेंगे। पिछले कई सत्रों से जीएलए विश्वविद्यालय में बीएससी कृषि ऑनर्स पाठ्यक्रम संचालित है। इस पाठ्यक्रम में अध्ययनरत् छात्र-छात्राएं नवोन्मेश की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

छात्रों को कृषि अनुसंधान कार्यों के प्रति जागरूक करने और इस क्षेत्र में अच्छी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से जीएलए विश्वविद्यालय के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह और एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट सोसाइटी गाजियाबाद के सेक्रेटरी एवं उद्यान विज्ञान विभाग जेवी कॉलेज बडौत के असिस्टेंट प्रो. डॉ. जोगिन्दर सिंह ने ऑनलाइन एमओयू साइन किया।

इस अवसर पर कुलसचिव अशोक कुमार सिंह ने बताया कि कृषि क्षेत्र में हुए करार के माध्यम से समय-समय पर छात्रों तथा शिक्षकों को तकनीकी जानकारी मिलेगी। अनुसंधान कार्यों के प्रति जागरूकता बढे़गी। साथ ही विश्वविद्यालय इस संस्था के सहयोग से विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठियों के आयोजन कराने में और उनमे सहभागिता करने में अग्रसारित होगा। इससे छात्रों और शिक्षकों को नई एवं उन्नतशील जानकारी प्राप्त होगी।


जीएलए कृषि विभाग के डीन प्रो. वीएस पुंडीर ने बताया कि इस संस्था के साथ एमओयू साइन होने से छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले कृषि संगोष्ठी में जाने के अवसर मिलेंगे। जहां छात्र कृषि वैज्ञानिकों से रूबरू हो सकेंगे। नवाचार के क्षेत्र में छात्र-छात्राएं रिसर्च कर नई दिशा की ओर अग्रसर होंगे। उन्होंने बताया कि छात्रों को कृषि क्षेत्र में और अधिक तकनीकी जानकारी देने के लिए विश्वविद्यालय में कई वीघा उपजाऊ जमीन है। जहां छात्र क्लास रूम से बाहर फसलों की बुवाई कर अत्याधिक जानकारी लेते हैं।


डीन एकेडमिक कोलैबोरेशन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा ने बताया कि जिस अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा के लिए छात्र देश के विभिन्न प्रदेशों तथा विदेशी संस्थानों की ओर रूख करते हैं। ऐसी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों और कंपनियों से करार कर जीएलए विश्वविद्यालय के छात्रों को शिक्षा प्रदान की जा रही है। आगे भी ऐसे श्रेष्ठ संस्थानों के साथ करार किया जाएगा। इस अवसर पर विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. क्षितिज परमार ने एमओयू साइन होने पर हर्ष व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments