Thursday, October 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जानिए आखिर क्यों पीले रंग की होती है जेसीबी, पीछे छुपी है...

जानिए आखिर क्यों पीले रंग की होती है जेसीबी, पीछे छुपी है एक बड़ी वजह

क्या आपको पता है कि आमतौर पर खुदाई के लिए उपयोग में आने वाली जेसीवी मशीन का रंग पीला ही क्यों होता है। दुनियाभर में खुदाई के लिए उपयोग में आने वाली जेसीवी मशीन सड़क निर्माण और अन्य बड़े खुदाई के कार्य में उपयोग में लाया जाता है। जिसका रंग सिर्फ पीला ही होता है। आइए आज आपको बताते हंै कि जेसीवी की रंग पीला ही क्यों-

जेसीवी के बारे में जानने से पहले इस मशीन के बारे में कुछ अनोखी बातें जान लें। दरअसल, जेसीवी यूके की मशीन बनाने वाली कंपनी है। जिसका मुख्य कार्यालय इंग्लैंड में स्थित है। आपको बता दें कि इसके पौधे दुनिया के 4 महाद्वीपों में रहते हैं।

जेसीबी दुनिया की पहली ऐसी मशीन है। जिसे साल 1945 में गुमनाम रूप से लॉन्च किया गया था। इस मशीन को बनाने वाले कई लोगों ने कई बार इस मशीन का नाम रखने की कोशिश की लेकिन कोई अच्छा नाम नहीं मिला और इसका नाम इसके निर्माता जोसेफ सिरिल के नाम पर रखा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि जेसीबी पहली निजी ब्रिटिश कंपनी थी। जिसने भारत में अपना कारखाना स्थापित किया था। हालांकि, वर्तमान में जेसीबी मशीन पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा निर्यात की जाती है।

आपको बता दें कि साल 1945 में जोसेफ ने एक कॉन्टैक्ट से पहली मशीन बनाई थी जो माल ढोने वाला ट्रेलर था। फास्ट्रैक जेसीबी दुनिया का पहला और सबसे मजबूत ट्रैक्टर है। इसे साल 1991 में बनाया गया था। आपको बता दें कि 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले इस ट्रैक्टर की सबसे तेज रफ्तार के साथ इस सेक्टर को प्रिंस ऑफ वेल्स क्या वोट से भी नवाजा जा चुका है।

आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि साल 1948 में जेसीबी कंपनी के अंदर से काम करते हैं। लेकिन आज दुनिया भर में करीब 11000 कर्मचारी हैं जो इस कंपनी के लिए काम करते हैं।

शुरुआत में जेसीबी मशीन का रंग सफेद और लाल हुआ करता था। लेकिन बाद में इसका रंग बदलकर पीला कर दिया गया।हालांकि यह भी तर्क दिया जाता है कि इसका रंग ऐसा ही है। जिसे आप आसानी से देख सकते हैं, फिर चाहे दिन हो या रात, लोग आसानी से जान सकते हैं कि यहां खुदाई का काम चल रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments