Thursday, October 3, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)ठा. बांकेबिहारी स्वर्ण हिंडोले में हुए विराजमान, डिप्टी सीएम ने किए दर्शन,...

ठा. बांकेबिहारी स्वर्ण हिंडोले में हुए विराजमान, डिप्टी सीएम ने किए दर्शन, भक्तों का लगा तांता


वृंदावन। सुप्रसिद्ध बांकेबिहारी मंदिर में हरियाली तीज के अवसर पर सोने चांदी से जड़ित दिव्य हिंडोला में जन-जन के आराध्य बाँकेबिहारी विराजित हुए। सुबह से ही वर्ष में एक बार होने वाले विशेष दर्शनों के लिए मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। देशभर से आए लाखों भक्त दर्शन करने आए। मंदिर जयकारों से गुंजायमान हो गया।
बुधवार सुबह से ही देशभर से आए हजारों श्रद्धालु बाँकेबिहारी मंदिर के बाहर निर्धारित समय पर द्वार खुलने का इंतजार करते दिखे। पौने आठ बजे जैसे ही मंदिर के द्वार खुले हजारों की संख्या श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए उमड़ पड़े।


मंदिर के सेवायत गोस्वामियों ने हरियाली तीज पर्व पर आराध्य बाँकेबिहारी को गर्भगृह से बाहर जगमोहन में विशाल स्वर्ण हिंडोला में विराजमान किया। 20 किलो सोने और 100 किलो चांदी से बने हिंडोला में विराजमान बाँकेबिहारी को सेवाधिकारी ने हरे रंंग की पोषाक धारण कराई। भक्तजन स्वर्ण हिंडोला में बहुत ही नजदीक से ठाकुरजी के दर्शन कर कृतार्थ हो गए। इस विशालकाय झूले का इतिहास आजादी की लड़ाई से जुड़ा हुआ है। 15 अगस्त 1947 को ठाकुरजी प्रथम बार इस अद्भुत झूले पर विराजित हुए थे। 218 किलो वजनी हिंडोले में ठाकुरजी की श्री विग्रह को प्रातःकाल वैदिक पूजा अर्चना की।

बांकेबिहारी मंदिर के सह प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि आज रात 11 बजे तक मंदिर खुलेगा। भक्त स्वर्ण हिंडोले में विराजित अपने आराध्य के विशेष दर्शन देर रात तक कर सकेंगे। ऐसा साल में एक बार होता है।

डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य ने किए बांकेबिहारी के दर्शन

यूपी के डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य ने बांकेबिहारी के दर्शन कर पूजा अर्चना की। मंदिर के गोस्वामीजनों ने उन्हें ठाकुरजी का प्रसादी पटुका, माला प्रसाद दिया। डिप्टी सीएम ठाकुरजी के दर्शन करने के लिए लखनऊ से सरकारी खर्चे पर 15 दिन पहले भी आए थे। डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य पत्रकारों के राजनीति से जुड़े सवालों से बचते नजर आए। वह महावन रमणरेती स्थित काष्र्णि गुरु शरणानन्द के आश्रम भी पहुंचे थे। यहां उन्होंने संतों से मुलाकात की।


ज्ञात हो कि 15 दिन पहले गुरुपूर्णिमा के अवसर पर डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य मथुरा आए थे। यहां उन्होेंने बाँकेबिहारी के दर्शन किए और उसके बाद महावन रमणरेती स्ािित गुरु शरणानन्द के आश्रम गए और संतों से आशीर्वाद लिया था।

कोविड-19 के प्रोटोकॉल की बाँकेबिहारी मंदिर में उड़ी धज्जियां

जहां एक तरफ यूपी की योगी सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वीकली कोरोना कफ़्र्यू लगा रखा है और लगातार कोविड-19 के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ वृंदावन के सुप्रसिद्ध बांकबिहारी मंदिर में देशभर से लाखों श्रद्धालु कोविड-19 के प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ा रहे हैं। श्रद्धालु और गोस्वामीजन न ही मुंह पर मास्क लगा रहे हंै न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया। कोरोना की तीसरी लहर की आश्ांका के बीच जिला प्रशासन और पुलिस भी लगातार इस लापरवाही की अनदेखी कर रहा है। कोरोन संक्रमण फैलने की स्थिति में आखिर कौन जिम्मेदार होगा?

नगर के प्रवेश मार्गों पर बाहरी वाहनों का रहा प्रतिबंध

हरियाली तीज पर यातायात प्लान के मुताबिक पुलिस वृंदावन के सभी प्रवेश मार्गों पर तैनात रहा। बैरियर लगाकर अन्य शहरों से आने वाले वाहनों को रोका गया। प्रवेश मार्ग पर बनीं स्थाई एवं अस्थाई पार्किंग पर श्रद्धालुओं के वाहनों को खड़ा कराया गया। श्रद्धालुआें को इन पार्किंग स्थलों से ई रिक्शा और ऑटो से मंदिर तक जाने की व्यवस्था की गई ।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments