Wednesday, October 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरों और घरों में रात 12 बजे 5 मिनट...

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरों और घरों में रात 12 बजे 5 मिनट के लिए बजेंगे घंटे और शंख

मथुरा। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कलेक्टे्रट सभागार में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की व्यवस्थाओं को लेकर की। जिसमें बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर 30 व 31 की रात्रि 12 बजे 05 मिनट के लिए सभी मन्दिरों पर बजेंगे घंटा एवं शंख। उन्होंने कहा कि इस कार्य में सभी श्रद्धालु कोविड-19 का पालन करते हुए अपना योगदान दें। उन्होंने जनपद वासियों से अनुरोध किया कि वे अपने घरों में रहकर दिनांक 30 और 31 की रात्रि 12 बजे घंटा एवं शंख बजायें। उन्होंने कहा कि सभी श्रद्धालु इलेक्ट्र्रॉनिक यंत्र मन्दिर परिसर में न लायें और पर्स, बेल्ट, जूत्ते चप्पल तथा अपना कीमती सामान मन्दिर में न लायें।

श्री चहल ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि संबंधित चैराहा एवं गलियों की लाईटों से सजावट करें और आवारा पशुओं को पकड़वा कर गौशाला भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जल के टैंकरों की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रहें, जिससे श्रद्धालुओं को पानी की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि शहर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये और भण्डारे करने वाले भक्तों को अनुमति देने से पहले शर्तें पूरी करवा ली जायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से पूर्व अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया जाये और मुक्त अतिक्रमण हुई जगह को चिन्हित कर पुन: अतिक्रमण न हो सके, ऐसी व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि सभी सड़कों की मरम्मत गुणवत्ता एवं नियमानुसार करायी जायें और किसी भी सड़क में गढ्ढा न रहे।

डीएम ने एसपी क्राइम एवं सुरक्षा को निर्देश दिये कि मन्दिर के आस-पास विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाये और मन्दिर के आस-पास बिना पास वालों को खड़ा न होने दिया जाये। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। मन्दिर कमेटी के सदस्य एवं पुलिस, सीआरपीएफ से बैठक कर आवश्यक कार्यवाही की जाये।

श्री चहल ने पुलिस, नगर निगम एवं श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पदाधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अपना-अपना पब्लिक एन्नाउन्समेंट सिस्टम को संचालित रखें और जूत्ते, चप्पल, पर्स, बेल्ट, कीमती सामान एवं कोविड-19 के प्रतिशत सावधानियों के बारें में अवगत कराते रहें। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था कर ली जाये, यदि कोई सीसीटीवी सिस्टम खराब स्थिति में है, तो तत्काल प्रभाव से ठीक करवा लिये जायें।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि संबंधित स्थानों का निरीक्षण कर अपना स्वास्थ्य कैम्प लगाने की कार्यवाही करें और आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस भी लगाई जायें। उन्होंने कहा कि अपने अधीनस्थों के साथ एवं मन्दिर कमेटी के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य को शीघ्रता के साथ पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में नगर आयुक्त अनुनय झा0, ज्वांइट मजिस्टेज्ट प्रशांत नागर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानन्द पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सतीश कुमार त्रिपाठी, नगर मजिस्टेज्ट जवाहर लाल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 रचना गुप्ता, एमवीडीए ओएसडी क्रान्तिशेखर सिंह, सहित सभी उप जिलाधिकारी, विभिन्न मन्दिरों के सेवायत तथा अधिकारीगण उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments