Wednesday, October 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़खुशहाल परिवार दिवस कल: परिवार नियोजन के लिए दम्पतियों की होगी काउंसलिंग

खुशहाल परिवार दिवस कल: परिवार नियोजन के लिए दम्पतियों की होगी काउंसलिंग

– नसबंदी के योग्य महिला और पुरुष के पंजीकरण भी होंगे

मथुरा। परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने को जिले के सभी शहरी व ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों पर 21 अगस्त यानि कल खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। इस बार के खुशहाल परिवार दिवस पर कई नई व्यवस्थाएं की जा रही हैं ।


सीएमओ डॉ रचना गुप्ता ने बताया कि 21 अगस्त को होने वाले खुशहाल परिवार दिवस से पूर्व समन्वय बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के साथ सहयोग देने वाले अन्य विभाग के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 21 अगस्त को मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तर पर मिशन शक्ति फेज – 3 का शुभारंभ किया जा रहा है। अतः उक्त के दृष्टिगत आगामी 21 अगस्त को खुशहाल परिवार दिवस को मिशन शक्ति बैनर के अंतर्गत विशेष सेशन के रूप में मनाया जाएगा जिससे महिलाओं को सशक्तिकरण के बारे में बताया जाएगा।

पीपीआईयूसीडी की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी

साथ ही मई, जून व जुलाई में जिन नव दंपतियों की शादी हुई है, उन्हें शगुन किट उपलब्ध करा कर पहला बच्चा निश्चित समय के अंतराल पर पैदा करने का सुझाव दिया जाएगा।

काउंसलिंग काउंटर- खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन की सेवा एवं परामर्श हेतु एक अलग काउंटर होगा जिसमें परिवार नियोजन काउंसलिंग हेतु सामग्री शिक्षित सेवा प्रदाता उपलब्ध रहेंगे। आशा के माध्यम से महिला एवं पुरुष नसबंदी हेतु फ्री रजिस्ट्रेशन करते हुए अधिक से अधिक महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई विधि की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल डॉ. चित्रेश निर्मल ने बताया कि प्रत्येक आशाओं को अंतरा, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी का लक्ष्य भी दिया गया है जिसे खुशहाल परिवार दिवस के दिन समस्त ए एन एम एवं आधाओ को पूर्ण करना है।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी जितेंद्र सिंह ने बताया कि आज शनिवार को जनपद के समस्त प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में लक्ष्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन की सेवा एवं परामर्श दिया जाएगा।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस को जनप्रतिनिधि के जरिए शुभारंभ कराया जाएगा। खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ च्वॉइस,स्थायी व अस्थायी साधनों की जानकारी, भ्रांतियों को दूर करने व सेवाओं की उपलब्धता, स्वीकार्यता ,प्रोत्साहन राशि की जानकारी भी दी जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments