Wednesday, October 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़आधार कार्ड में हुआ एक बड़ा बदलाव, अब नहीं आएगा पिता और...

आधार कार्ड में हुआ एक बड़ा बदलाव, अब नहीं आएगा पिता और पति का नाम


नई दिल्ली। देश के सबसे अहम दस्तावेज में से एक आधार कार्ड में अब कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इनमें एक बड़ा बदलाव यह भी है कि अब आधार कार्ड से रिश्तों की पहचान नहीं होगी। आधार कार्ड को यदि आप अपडेट करवाएंगे तो उसमें पिता या फिर पति के साथ कार्ड में रिश्ते की पहचान को उजागर नहीं किया जाएगा। अब ये सिर्फ आइडेंटिटी के तौर पर ही होगा। आधार कार्ड में अब पिता या फिर पति की जगह केयर ऑफ लिखा आएगा।

रिश्ते की जगह लिखा मिला ‘केयर ऑफ’

हाल ही में एक एप्लीकेंट ने अपना एड्रैस चेंज होने पर अपनी फैमिली के आधार काड्र्स को अपडेट करवाया, जिसमें पिता के रिश्ते की जगह केयर ऑफ लिखकर आया। उन्हें लगा कि ये गलती से हो गया लेकिन बाद में जब उन्होंने आधार सेंटर पर जाकर इसके बारे में बताया तो पता चला कि अब से यही लिखा आएगा।

केयर ऑफ में अब दिया जा सकता है किसी का भी नाम

आधार अपडेट के लिए ऑथराइज्ड सीएससी के मैनेजिंग डायरेक्टर निदेशक दिनेश त्यागी के मुताबिक अब आधार कार्ड में पिता, पुत्र, पुत्नी की जगह ‘केयर आफ’ लिखकर आ रहा है। एप्लीकेंट केयर आफ में भी किसी का नाम नहीं दे सकता है। सिर्फ नाम और पता देकर भी आधार कार्ड अपडेट करवा सकता है। उन्होंने दलील दी कि आधार कार्ड से रिश्ते तय नहीं हो सकते हैं।

आधार कार्ड में इसलिए हुआ बदलाव

यूआईडीएआई के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक साल 2018 में आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया था, जिसमें लोगों की प्राइवेसी की बात कही गई थी। वहीं अब इसी फैसले के मुताबिक आधार कार्ड में एप्लीकेंट्स के रिश्तों की पहचान नहीं बताई जा रही है। ये बदलाव कब से लागू किए गए, इसको लेकर यूआईडीएआई ने कोई जानकारी नहीं दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments