Monday, September 30, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़वृन्दावन शोध संस्थान में विविध कार्यक्रमों के साथ होगा साँझी महोत्सव

वृन्दावन शोध संस्थान में विविध कार्यक्रमों के साथ होगा साँझी महोत्सव

वृन्दावन। शोध संस्थान में 30 सितंबर से 6 अक्टूबर पर्यंत सप्त दिवसीय साँझी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है । संस्थान के निदेशक सतीश चंद्र दीक्षित ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि ब्रज में पितृ पक्ष के दौरान साँझी मनोरथ के आयोजन पारंपरिक रूप से किये जाते रहे हैं।

इसके अंतर्गत जहाँ विभिन्न मन्दिरों में राधा कृष्ण की लीलाओं के चित्रांकनों के माध्यम से देवालयी साँझी बनाई जाती है , वहीं ब्रज के ग्रामीण अंचलों में कुंवारी कन्या गोबर साँझी बना कर उनकी पूजा करती हैं । ब्रज की यह विशिष्ट कला परंपरा आज पारम्परिक रूप में कुछ एक मंदिरों तक सिमट कर रह गई है। प्रति वर्ष पितृ पक्ष के दौरान संध्या समय नित्य नवीन साँझी निर्माण इसके अंतर्गत किया जाता है ।


श्री दीक्षित ने बताया कि वृन्दावन शोध संस्थान प्रतिवर्ष इस आयोजन को सम्पन्न करता है । इसी कड़ी में इस बार भी साँझी महोत्सव-2021का आयोजन किया जा रहा है । इसके अंतर्गत 30 सितंबर को “ब्रज साँझी की सांस्कृतिक यात्रा” शीर्षक से सप्त दिवसीय साँझी प्रदर्शनी का लोकार्पण होगा , जिसमें साँझी के मूर्त-अमूर्त दोनों पक्षों को भव्य और आकर्षक रूप में प्रदर्शित किया जयगा ।

दिनांक 1, 3 और 5 अक्टूबर को साँझी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है , जिसमें विद्यालयी छात्र-छात्राओं को साँझी निर्माण की प्राथमिक जानकारी विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की जायेगी । 6 अक्टूबर को प्रातः 12 बजे कलाविद सम्मान किया जाएगा । इस दौरान साँझी के विद्वानों द्वारा व्याख्यान आदि भी सम्पन्न होंगें । श्रीदीक्षित ने कला-संस्कृति प्रेमी महानुभावों से इन कार्यक्रमों में उत्साह से सम्मिलित होने का आग्रह किया है ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments