Monday, September 30, 2024
Homeशिक्षा जगतजी.एल. बजाज के प्राध्यापकों ने कौंकेरा में जगाई शिक्षा की अलख

जी.एल. बजाज के प्राध्यापकों ने कौंकेरा में जगाई शिक्षा की अलख


अभिभावक बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करें और स्कूल जरूर भेजें


मथुरा। ब्रज क्षेत्र के प्रमुख तकनीकी शिक्षा संस्थानों में शुमार जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा युवा पीढ़ी को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के साथ ही सामाजिक सरोकार से भी वास्ता रखता है। जी.एल. बजाज संस्थान ने मथुरा जनपद के पांच गांवों को गोद ले रखा है, जहां समय-समय पर संस्थान के प्राध्यापक जन जागरूकता अभियान के माध्यम से गांव के बच्चों को शिक्षा, साफ-सफाई तथा अन्य शासकीय प्राथमिकताओं से रूबरू कराते रहते हैं। इसी कड़ी में गत दिवस चौमुहां विकास खण्ड के उच्च प्राथमिक विद्यालय कौंकेरा में ग्रामीण बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया।


संस्थान के प्राध्यापक और उन्नत भारत अभियान के कॉर्डिनेटर डॉ. अजय उपाध्याय ने बताया कि जी.एल. बजाज मथुरा ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा, कृषि, ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण तथा मृदा संरक्षण को बढ़ावा देने को प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में गत दिवस उन्नत भारत अभियान के तहत उच्च प्राथमिक विद्यालय कौंकेरा में ग्रामीण बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर संस्थान के प्राध्यापकों ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे बच्चों को शिक्षा के महत्व के बारे में समझाएं तथा अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए उन्हें स्कूल जरूर भेजें।

जागरूकता कार्यक्रम में डॉ. अजय उपाध्याय, डॉ. प्रवीण अग्रवाल तथा संस्थान के छात्र-छात्राओं उत्कर्ष सक्सेना, ऋषि वर्मा, रितिका भारद्वाज, रश्मि सोनी ने ग्रामीणों को बताया कि मथुरा जनपद का विकास तभी सम्भव है, जब यहां शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। यह दुख की बात है कि आज भी कई बच्चे स्कूल पढ़ने नहीं जाते। इसकी मुख्य वजह अभिभावकों की उदासीनता है, जो गरीबी का बहाना बनाकर बच्चों को स्कूल नहीं भेजते। कई अभिभावक यह कहकर इतिश्री कर लेते हैं कि बच्चे का पढ़ने में मन नहीं लगता, यह अच्छी बात नहीं है। परिवार व समाज की भलाई के लिए हर अभिभावक को यह संकल्प लेना चाहिए कि वह अपने बच्चे को स्कूल जरूर भेजेगा।


इस अवसर पर उच्च प्राथमिक विद्यालय कौंकेरा के प्रधानाध्यापक, ग्राम प्रधान तथा प्रबुद्धजनों के बीच जी.एल. बजाज की टीम ने बच्चों को शिक्षा के साथ ही साफ-सफाई से भी अवगत कराया। टीम के सदस्यों ने बच्चों को घर में पढ़ाने तथा बातचीत के तरीके भी सिखाए। कार्यक्रम की शुरुआत में शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रमुख बिन्दुओं पर चर्चा के बाद एक क्विज प्रतियोगिता हुई, जिसमें उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने कहा कि ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों से छात्र-छात्राओं के साथ-साथ समाज के विकास में भी सहायता मिलती है। उच्च प्राथमिक विद्यालय कौंकेरा के प्रधानाध्यापक तथा ग्राम प्रधान ने जी.एल. बजाज संस्थान के प्रयासों की मुक्तकंठ से सराहना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments