Saturday, September 28, 2024
HomeUncategorizedमथुराः निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराया जायेगा - जिलाधिकारी

मथुराः निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराया जायेगा – जिलाधिकारी

  • 28 जनवरी से 8 फरवरी तक प्रत्याशी चुनाव प्रचार कर सकेंगे
  • प्रत्येक विधानसभा में 5-5 माॅडल बूथ व एक पिंक बूथ बनाया जायेगा

मथुरा। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने प्रेक्षकों एवं राजनैतिक दलों के साथ बैठक ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए है कि निष्पक्षता, पारदर्शिता में भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराया जायेगा। प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में 9 फिलाॅइंग स्काॅट एवं 9 स्टेट्रिक मजिस्ट्रेट की टीम लगाई गई है जो निरंतर आचार संहिता पर अपनी पैनी नजर रखेगी साथ ही किसी भी क्षेत्र से प्रलोभन देने की शिकायत प्राप्त होगी तो उस पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि शासन के नये निर्देशों के अनुसार अब 5 के स्थान पर 10 लोग घर-घर जाकर केम्पेन कर सकते है।


नवनीत सिंह चहल ने बताया है कि, 28 जनवरी से 8 फरवरी तक प्रत्याशी जनसभा कर सकेंगे जिसमें 500 से अधिक लोगों की संख्या या मैदान की छमता से 50 प्रतिशत तक जो कम होगा उतने ही लोगों की उपस्थित हो सकती है। इसी प्रकार इन्डोर में जनसभा में 300 व्यक्ति या क्षमता के 50 प्रतिशत लोग ही उपस्थित रहेंगे। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से कहा है की वीडियो वैन के लिए ए0डी0एम0 प्रशासन से अनुमति लेनी होगी साथ ही यह भी ध्यान रखना होगा की वीडियो वाहन पर अधिक भीड़ जमा न हो और न ही यातायात प्रभावित हो।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि चुनाव में कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन किया जायेगा। कैम्पेन एवं सभा करते समय सोशल डिस्टेसिंग, मास्क एवं सेनेटाइजर का प्रयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रत्याशी दूसरे की सभा में किसी प्रकार का विहन नहीं डालेगा। उन्होंने बताया कि वीडियो सर्विस लाइन की टीम द्वारा निरन्तर वीडियो ग्राफी की जायेगी। उन्होंने बताया कि किसी प्रत्याशी पर अपराधिक मुकदमा होगा तो वह 8 ता0 से पूर्व तीन बार समाचार पत्र मे अपने अपराधिक मुकदमों का विवरण देगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपथ में 313 संवेदनशील केन्द्रों के 710 पोलिंग बूथ है। शान्तिपूर्वक चुनाव कराने के लिए 35 जोनल मजिस्ट्रेट, 34 सैक्टर मजिस्ट्रेट एवं 77 स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि दिव्यांग एवं 80 वर्षो से अधिक आयु वाले व्यक्तियों हेतु फाॅर्म 12 डी भी उपलब्ध कराये गये है जिससे वह अपने घर से वोट डाल सकें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधान सभा में 5-5 माॅडल बूथ बनाये जायेंगे। इसी प्रकार प्रत्येक विधानसभा में एक पिंक बूथ भी बनाया जायेगा।

बैठक में एस0एस0पी0 डाॅ0 गौरव ग्रोवर ने कहा कि प्रजातंत्र के इस उत्सव को उत्सव के रूप में ही मनाये किसी के लिए किसी अभद्र व अनैतिक भाषा का प्रयोग न करें। उन्होेंने बताया कि 24 घंटे सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने सभी प्रत्याशियों से कहा है कि प्रलोभन वाली वस्तु शराब, नगदी या अन्य किसी प्रकार का सामान वितरित किया जाता है तो उसकी सूचना 1950 पर आवश्यक रूप से दें जिससे ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जा सके।   

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments