Tuesday, October 22, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति आयुर्वेदिक कालेज का निशुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर 14 को

संस्कृति आयुर्वेदिक कालेज का निशुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर 14 को

मथुरा। संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एंड अस्पताल छाता में 14 फरवरी को सुबह नौ बजे से सायं चार बजे तक निशुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर का आयोजन किया जाएगा। स्वर्णप्राशन संस्कार, आयुर्वेद में बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता एवं शारीरिक और मानसिक विकास की वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है। जिस प्रकार बच्चों को सामान्य रोग से बचाव के लिए भिन्न-भिन्न टीके लगाए जाते हैं, उसी प्रकार आयुर्वेद में स्वर्ण प्राशन संस्कार द्वारा यह काम किया जाता है।


संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज की चिकित्सक डा. एकता कपूर के अनुसार स्वर्णप्राशन संस्कार में बच्चों को आयुर्वेदिक औषधि से सिद्ध संस्कारित स्वर्ण का मिश्रण चटाया जाता है। यह संस्कार हर महीने पुष्य नक्षत्र के दिन करना लाभदायक है | पुष्य नक्षत्र में औषधि को लेने से उसका प्रभाव उत्तम होता है। जन्म से लेकर 16 वर्ष की आयु तक के बच्चों में यह संस्कार किया जाता है। महर्षि काश्यप के अनुसार यह औषधि मेधा, बल और अग्नि को बढ़ाने में सहायक है। कोविड 19 को देखते हुए बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बहुत आवश्यक है, इसलिए जरुरी है कि बच्चों को प्रत्येक मास के पुष्य नक्षत्र में स्वर्णप्राशन संस्कार करवाएं।


इसी उद्देश्य से संस्कृति आयुर्वेदिक कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कुमार भृत्य विभाग के प्रो. (डॉ.) साईं, डॉ. अनीश जॉन और डॉ. एकता कपूर के द्वारा मुफ्त स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर का आयोजन संस्कृति आयुर्वेदिक कॉलेज एंड हॉस्पिटल, छाता, 28 कि.मी. स्टोन, मथुरा दिल्ली हाईवे, मथुरा में किया जायेगा। बच्चों की सुरक्षा एवं विकास के लिए इस निशुल्क शिविर का सभी लाभ उठा सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments