Wednesday, October 23, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव एकेडमी में स्किल्स डेवलपमेंट पर हुआ गेस्ट लेक्चर

राजीव एकेडमी में स्किल्स डेवलपमेंट पर हुआ गेस्ट लेक्चर


युवा प्रोफेशनल करिअर में हर पल रखें सावधानी


मथुरा। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। उसका परिवार भी समाज की ही इकाई होता है। जब इस इकाई का कोई सदस्य लड़का या लड़की जन्म के बाद बाल्यावस्था पार कर किशोरावस्था में पहुंचता है, तब वह भविष्य के सुनहरे सपने बुनने लगता है। व्यावसायिक कोर्सों की कक्षा में आने के साथ ही वह विद्यार्थी अपने भविष्य के अगले पड़ाव की बेसब्री से प्रतीक्षा करता है। उक्त उद्गार सोमवार को रिसोर्स परसन एल्गोडोम मीडिया कम्पनी में एचआर मैनेजर यशिका गौर ने राजीव एकेडमी के छात्र-छाआओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि युवा प्रोफेशनल करिअर में सावधानी बरत कर ही अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।


यशिका गौर ने स्किल्स कम्पेटेन्सीज रिक्वायर इन द कारपोरेट वर्ड्स विषय पर बीबीए के छात्र-छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। रिसोर्स परसन ने विद्यार्थियों से कहा कि आप अपने भविष्य को संवारने के लिए कॉलेज से अपनी व्यावसायिक यात्रा शुरू करते हैं जिसमें बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आप किशोरावस्था में होते हैं ऐसे में आपको आपका इंस्टीट्यूट अच्छा करने के लिए ट्रेण्ड और प्रोत्साहित करता है। आप कई बाधाओं को पार करते हुए अपने भविष्य के दरवाजे पर पहुंचते हैं और प्रोफेशनल करिअर की शुरूआत करते हैं।


उन्होंने कहा कि जब एक विद्यार्थी अच्छा प्रोफेशनल बनता है तब वह अपने शिक्षकों को स्मरण कर जरूर प्रफुल्लित होता है। प्रोफेशनल करिअर की शुरुआत होते ही युवा कंधों पर जीवन की तमाम जिम्मेदारियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे समय में हर युवा के कंधे पर अपने परिवार और राष्ट्र की उन्नति में योगदान देने का भी सुनहरा मौका होता है। एक अच्छा नागरिक बनकर उसे अपने राष्ट्र का गौरव बढ़ाने का अवसर भी मिलता है लेकिन जो छात्र-छात्राएं शुरू से इस दिशा में ध्यान नहीं देते उन्हें इसके लिए बाद में बहुत संघर्ष करना पड़ता है।


आर.के. एज्यूकेशन ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि राजीव एकेडमी का उद्देश्य हर छात्र-छात्रा के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के साथ ही उसे मनमाफिक जॉब मिले, यही होता है। हर बच्चा यदि सकारात्मकता के साथ अध्ययन करे, अध्ययन से सम्बन्धित प्रत्येक अपडेट्स का ध्यान रखे तभी वह अपने तथा अपने माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतर सकता है। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने अतिथि वक्ता का आभार मानते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि गेस्ट लेक्चर में जो बातें बताई गई हैं, उन पर पूरी ईमानदारी अमल करना जरूरी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments