Wednesday, October 23, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति के विद्यार्थियों ने भ्रमण में जाना मशीनों के कार्य करने का...

संस्कृति के विद्यार्थियों ने भ्रमण में जाना मशीनों के कार्य करने का तरीका


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल डिप्लोमा एवं कंप्यूटर साइंस के विद्यार्थियों के एक दल ने राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के 132 केवीजीएसएन नगर भरतपुर का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने विद्युत सब स्टेशन की कार्य प्रणाली को विस्तार से जाना और मशीनों के कार्य करने का भौतिक निरीक्षण किया।

संस्कृति विश्वविद्यालय के पालीटेक्निक विभाग के छात्र-छात्राओं के इस ने दल प्रधानाचार्य डा. पंकज सारस्वत, विभागाध्यक्ष ऋषि सिक्का तथा सहायक प्रोफेसर दीपक सिंह के नेतृत्व में औद्योगिक भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने ट्रांसफार्मर, सर्किट ब्रेकर, एयर ब्रेकर, स्विच, बस बार, कैपेसिटर के बारे में जानकारियां हासिल कीं। 132 केवीजीएसएन नगर, भरतपुर में तैनात कार्यवाहक सहायक अभियंता श्रीमती ज्योति शर्मा, जूनियर इंजीनियर धीर सिंह मीणा ने छात्र-छात्राओं को इन मशीनों और उपकरणों के उपयोग, उनके काम करने के तरीके तथा काम के दौरान आने वाली समस्याओं, उनके निदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। छात्र-छात्राओं ने अपनी जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए अनेक सवाल भी पूछे, जिनका अधिकारियों ने संतुष्टिपूर्ण उत्तर देकर विद्यार्थियों को सहजता से समझाया।


विद्युत वितरण के इस पूरे नेटवर्क और मशीनों के काम करने को सामने देखकर विद्यार्थियों को व्यवहारिक जानकारी आसानी से हो गई। छात्र-छात्राओं ने कहा कि जो हम किताबों से पढ़कर नहीं समझ पा रहे थे वह इस भ्रमण के बाद आसानी से समझ आ गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments