Wednesday, October 23, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए में लगी युवा संसद, सरकार के कार्यों की हुई सराहना

जीएलए में लगी युवा संसद, सरकार के कार्यों की हुई सराहना

  • जीएलए में बोले देवरिया के विधायक युवा हैं हमारे देश की शान, इन्हीं से है समाज को बहुत उम्मीद


मथुरा। मुख्य अतिथि देवरिया के विधायक डॉ. शलभ मनी त्रिपाठी ने कहा कि जिस ओर जवानी चलती है, उसी ओर जमाना चलता है। देश को बढ़ाने में युवाओं की भूमिका अहम रही है। आज के समय जिन नई तकनीकों की खोज की जा रही है। उन सभी खोज को करने में हमारे युवा साथी अग्रसर हैं और आगे भी अह्म भूमिका में रहेंगे।

डाॅ. षलभ मनी त्रिपाठी जीएलए विष्वविद्यालय, मथुरा के सेटरेंगल क्लब के द्वारा आयोजित ‘युवा संसद‘ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि षामिल हुए। यहां उन्होंने विद्यार्थियांे को षहीद भगत सिंह के साहस की याद दिलाते हुए कहा कि उन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहूति दे दी। इन षहीदांे द्वारा देष के लिए की गई सेवा को आने वाली पीढ़ी भी याद रखेगी। युवाओं को भी भगत सिंह से प्रेरणा लेनी चाहिए और बडे़ सपने देखने चाहिए। सपने देखने पर कोई पाबंदी नहीं हैं, लेकिन सपनों के अनुसार बुलंदियों को हासिल करने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है। संस्थान कोई भी हो लगन और जुनून के साथ मेहनत होगी तो कामयाबी भी मिलेगी। उन्हांेने कहा कि जिस क्षेत्र में आप पढ़ाई कर रहे हैं, उससे अलग हटकर भी सोचने की जरूरत है। क्योंकि देष का भविश्य युवा हैं और युवाओं से देष को बहुत उम्मीदें हैं। हालांकि युवाओं के द्वारा आज भी बहुत सारी नई तकनीकों पर खोज की गई है।

विषिश्ट अतिथि पूर्व मिस राजस्थान करिष्मा हड्ा ने कहा कि हमारे देष का युवा ही है जो समाज नई दिषा दिखाकर उसे तरक्की की राह पर अग्रसर करने की षक्ति रखता है। युवाओं के जोष और भागीदारी से ही देष के विकास की नींव रखी जाती है, जो कि देष और समाज को षिखर पर ले जाने का कार्य करते हैं। उन्होंने विद्यार्थियांे से एक पंक्ति के माध्यम से आह्वान करते हुए कहा कि उठो जागो और तक मत रूको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो। कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम मंे विजेता रहीं हिमानी बुंदेला ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि वह भले ही केबीसी में विजेता होकर एक बड़ी राषि जीत चुकी हैं, लेकिन लक्ष्य यहां तक नहीं है। बहुत कुछ बड़ा करना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी का सपना होता है कि वह बहुत पैसे कमाये, लेकिन इसके लिए एक लक्ष्य तय करने की जरूरत है। अगर लक्ष्य भी विद्यार्थी तय कर लेता है तो उसे हासिल करने के लिए लगन और जुनून की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि वह आज तक 72 गांवों का दौरा कर सैकड़ों दिव्यांगों को पढ़ाई की ओर अग्रसर कर स्कूलों में प्रवेष दिला चुकी हैं।

विषेश अतिथि भूमि विकास बैंक के निदेषक ष्याम भदौरिया ने कहा कि भगवान श्रीकृश्ण की नगरी में स्थित जीएलए विष्वविद्यालय के बारे में कौन नहीं जानता। पढ़ा और सुना जाता है कि यहां से पासआउट विद्यार्थी देष-विदेषों में अपनी छाप छोड़ रहे हैं। ठीक उसी प्रकार वर्तमान में अध्ययनरत विद्यार्थियों को भी यही ठान कर आगे बढ़ना है कि जहां भी जायें विष्वविद्यालय का नाम रोषन हो। उन्होंने आचार्य नागार्जुन, सुश्रुत, आर्यभट्, ब्रह्ागुप्त, रानी लक्ष्मीबाई आदि के बारे जीवन के बारे में जानकारी दी।

इसके बाद युवाओं द्वारा संसद की कार्यवाही षुरू करते हुए वाद-विवाद प्रतियोगिता की षुरूआत हुई। प्रतियोगिता में वर्तमान सरकार के 7 वर्शों के कार्यकाल पर प्रकाष डाला गया। पक्ष की तरफ से सरकार के विभिन्न कार्यों की सराहना की, तो विपक्ष ने भी विभिन्न खामियों को गिनाया। बीच-बीच में संसद कार्यवाही में कोई रूकावट न हो उसके लिए स्पीकर चुने गए जीएलए के अल्यूमनस दीपक भदौरिया दिषा-निर्देष देते रहे। कार्यक्रम के बाद जीएलए के सीईओ एवं एनएचआरडीएन मथुरा चैप्टर के प्रेसीडेंट नीरज अग्रवाल ने विधायक डाॅ. षलभ मनी त्रिपाठी से मुलाकात की। नीरज ने विष्वविद्यालय की उपलब्धियां गिनाईं। उपलब्धियों की विधायक ने सराहना की।

इस अवसर पर अग्रेजी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर एवं यूथ पार्लियामेंट की कोआॅर्डिनेटर डाॅ. दिव्या गुप्ता के दिषा निर्देषन मंे कार्यक्रम संपन्न हुआ। विभागाध्यक्ष प्रो. पंचानन मोहंती ने सभी उपस्थिति अतिथियों का आभार प्रकट किया। इस मौके पर स्टंªगल क्लब के अध्यक्ष अभय सिंह एवं विष्व प्रकाष राय ने सभी उपस्थित छात्रों का आभार प्रकट किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments