Wednesday, October 23, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जापान डेलीगेट्स ने किया जीएलए का भ्रमण, रोजगार की संभावनाएं

जापान डेलीगेट्स ने किया जीएलए का भ्रमण, रोजगार की संभावनाएं


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा युवाओं के लिए कॅरियर संवारने की अच्छी जगह है। यहां के स्मार्ट क्लास रूम और आधुनिक लैब्स तकनीकी संसाधनों से लैस हैं। तकनीकी संसाधनों के माध्यम से ही विद्यार्थी आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे हैं। विद्यार्थियों द्वारा रिसर्च कर तैयार किए गए प्रोटोटाइप भारतवासियों के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे।


यह बातें मंगलवार को जीएलए विश्वविद्यालय में जापान डेलीगेट्स ने भ्रमण के दौरान कहीं। हिरोशिमा प्रदेश सरकार के एम एंड ए एडवाइजर फॉर फाइनेंसियल इंस्टीटूशन नीरेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि भारतीय छात्र वाकई में मेहनती होते हैं और आगे चलकर मंजिल छूने का जज्बा रखते हैं। आईटी सेक्टर और संचार के क्षेत्र मंे जीएलए ने काफी आधुनिकता दिखाते हुए स्मार्ट लैबों को जन्म दिया है। इन्हीं स्मार्ट लैबों के माध्यम से विद्यार्थी भारत देश ही नहीं बल्कि विदेशों के लिए भी नई खोज करने के लिए कदम बढ़ायेंगे।

विश्वविद्यालय के भ्रमण से पूर्व जापान डेलीगेट्स हिरोशिमा प्रदेश सरकार के एम एंड ए एडवाइजर फॉर फाइनेंसियल इंस्टीटूशन नीरेन्द्र उपाध्याय, आल निप्पॉन एयरवेज कंपनी के कंट्री मैनेजर टीसुनेया कटागिरी, मोदिस कंपनी अखिरो कातो, जापान ह्यूमन सपोर्ट यूनियन के कमिश्नर सुजुकी जुंजी, पार्टनर ऑफ़ एशिया के कुनीहिरो तोमोकी, एनए होल्डिंग के षिगेयुकी तेकमुरा, कोपियस केपीटल एडवाजर के असिस्टेंट मैनेजर फाइनेंस सौरव कुमार को पीपीटी के माध्यम से विष्वविद्यालय की प्रत्येक उपलब्धि एवं विश्वविद्यालय के साथ हुए राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय एमओयू के बारे में एक-एक कर जानकारी प्रदान की।

इसके बाद डेलीगेट्स ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेल, सेंटर लाइब्रेरी में सर्कुलेशन सेक्शन, रिफरेंष सेक्शन, टेक्निकल सेक्शन, डिजिटल लाइब्रेरी रूम, टेक्स्ट बुक सेक्शन, वेबिनार साइबर रूम, कम्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में वेब टेक्नोलॉजी लैब, विप्रो एमबेस्ड सिस्टम लैबोरेटरी लैब, गेमिंग लैब, प्रोजेक्ट लैब, स्मार्ट क्लास रूमों को देखा। इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा संचार और इलेक्ट्रिकल के क्षेत्र में विद्यार्थियों को दी जा रही तकनीकी शिक्षा के बारे में जानने के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग की लैब्स इलेक्ट्रिकल मशीन लैब, कम्युनिकेशन सिस्टम लैब, लैबव्यू एकेडमी लैब, इनोवेशन लैबों को देखा। तत्पश्च्यात सीएसईडी लैब में आइआइओटी लैब, प्रोजेक्ट लैब, वर्कषॉप, लैब एमएफजी में उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

स्मार्ट क्लास रूम और आधुनिक लैब्स के निरीक्षण के बाद अपने अनुभव साझा करते हुए जापान ह्यूमन सपोर्ट यूनियन के कमिष्नर सुजुकी जुंजी और मोदिस कंपनी से अखिरो कातो ने कहा कि ऐसा लगता है कि जीएलए अपने इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को बेहतरीन टेक्नोलॉजी आर्टीफिषियल इंटेलीजेंस, इण्टरनेट ऑफ़ थींग्स, मशीन लर्निंग, मशीन डिजाइन व मोल्डिंग मेन्युफेक्चिरिंग पर कार्य करने के साथ-साथ विद्यार्थियों को आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर करते हुए रोजगारपरक बनाने हेतु धरातल पर कार्य कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि जापान में भारतीय छात्रों को उच्च षिक्षा और उच्च पैकेज पर नौकरी दिलाने के लिए जीएलए विष्वविद्यालय और जापान के बीच ‘‘एमओयू‘‘ करार किया जायेगा। इसके माध्यम से जीएलए के छात्र जापान में रोजगार हासिल कर सकेंगे।

कुलाधिपति नारायण दास अग्रवाल ने सभी जापानी डेलीगेट्स का आभार व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की सराहना करने के लिए धन्यवाद दिया। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट कॉरपोरेट रिलेशन सौरभ गोयल ने बताया कि यह जापान डेलीगेट्स कॉरपोरेट सेक्टर में काफी विश्वसनीयता रखे हुए हैं। साथ ही विश्वविद्यालय से भी पिछले 8 से 10 वर्षों से जुडे़ हुए हैं। आगामी समय में उक्त कंपनियों के साथ समझौता कर विद्यार्थियों को रोजगार दिलाया जायेगा।

इस अवसर पर सीईओ एवं एनएचआरडीएन मथुरा चैप्टर के प्रेसीडेंट नीरज अग्रवाल, प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता, कुलसचिव अशोक कुमार सिंह, डीन एकेडमिक प्रो. आशीष शर्मा, एसोसिएट डीन अकादमिक कोलॉबोरेशन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा, डीन कंसल्टेंसी प्रो. सोमेश धमीजा, डीन रिसोर्स जेनरेशन एंड प्लानिंग प्रो. दिवाकर भारद्वाज, सह-निदेशक पुष्कर शर्मा, असिस्टेंट जरल मैनेजर कॉरपोरेट रिलेषन रजनीश महाजन सहित विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments