Thursday, September 19, 2024
Homeन्यूज़मथुरा रिफाइनरी के पूर्व ईडी श्री अरविंद कुमार बने इंडियनऑयल के निदेशक

मथुरा रिफाइनरी के पूर्व ईडी श्री अरविंद कुमार बने इंडियनऑयल के निदेशक

श्री अरविंद कुमार ने संभाला निदेशक (रिफाइनरीज़) का पदभार

मथुरा | मथुरा रिफाइनरी के पूर्व कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख, श्री अरविंद कुमार ने इंडियनऑयल के निदेशक (रिफ़ाइनरीज़) का पदभार ग्रहण किया है। श्री कुमार अपनी नई भूमिका में अपने साथ वृहद अनुभव और गहरी रणनीतिक समझ लेकर आए हैं। इससे पहले, उन्होंने चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (सीपीसीएल) के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया है | मथुरा रिफाइनरी में वर्ष 2016-2020 तक महाप्रबंधक, मुख्य महाप्रबंधक और कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख की भूमिका में श्री अरविंद कुमार ने नए प्रोजेक्ट, रिफाइनरी परिचालन में सुदृढ़ता व नए उत्पाद और नवोन्मेष को बढ़ावा दिया| रिफाइनरी के ओक्टामैक्स यूनिट व एक सप्ताह में XP100 का उत्पादन उनकी कुछ उपलब्धियों में से हैं |
निदेशक (रिफाइनरीज़) बनने से
पहले, सीपीसीएल में अपने नेतृत्व के दौरान, श्री कुमार ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं, जिसमें सीपीसीएल और मनाली रिफ़ाइनरी के कायाकल्प के साथ-साथ वित्तीय वर्ष 2023-24 में उच्चतम उत्पादन तक पहुँचाना भी है। उनकी रणनीतिक सूझबूझ ने सीपीसीएल को इसरोसेन और जेपी-7 जैसे राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण ईंधन का उत्पादन करने में सक्षम बनाया, जो इसरो और डीआरडीओ के लिए बेहद अहम है।
सीपीसीएल में अपनी भूमिका के अलावा, श्री कुमार, इंडियन एडिटिव्स लिमिटेड (आईएएल) के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं, जो शेवरॉन ओरोनाइट कंपनी और सीपीसीएल की एक संयुक्त उद्यम है। यह लुब्रिकेटिंग ऑयल एडिटिव्स के निर्माण और बिक्री में विशेषज्ञता रखता है। उनके नेतृत्व में, आईएएल ने 2023-24 में सबसे अधिक मुनाफा कमाया। वह कावेरी बेसिन रिफ़ाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (सीबीआरपीएल) के बोर्ड में भी थे, जो नागपट्टिनम में एक नई रिफ़ाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स के विकास की देखरेख कर रहा है। श्री कुमार एक अत्यंत कुशल प्रोफेशनल हैं, जिनके पास अंतर्राष्ट्रीय परियोजना प्रबंधन एसोसिएशन (आईपीएमए) से परियोजना प्रबंधन में लेवल ‘ए’ प्रमाणन (प्रमाणित परियोजना निदेशक आईपीएमए लेवल ‘ए’) है। उनके पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के साथ-साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री भी है। तेल और गैस उद्योग में 34 साल के शानदार करियर के साथ, श्री कुमार के पास अपने क्षेत्र में व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता है।
इंडियनऑयल को विश्वास है कि श्री अरविंद कुमार, निदेशक (रिफ़ाइनरीज़) की भूमिका में बेहतरीन नेतृत्व और नए दृष्‍टिकोण के उच्च मानक को स्थापित करेंगे। उनके नेतृत्व में कंपनी सतत और समग्र विकास को समेकित करते हुए राष्ट्र की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के मिशन को आगे बढ़ाने का कार्य करेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments