Friday, September 20, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विवि का नाम दुनिया के शीर्ष सौ विवि में होगाःकुलपति

संस्कृति विवि का नाम दुनिया के शीर्ष सौ विवि में होगाःकुलपति

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में विवि के कुलपति डा. एमबी चेट्टी ने पूर्व राष्ट्रपति और मानद् उपाधि से सम्मानित सभी छह विश्वविख्यात हस्तियों, विवि के प्रति कुलाधिपति राजेश गुप्ता जी का स्वागत करते हुए विवि की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने कहा कि संस्कृति खुद को दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों का दर्जा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए जीवन में उत्कृष्टता के लिए जाना जाने वाला संस्कृति विश्वविद्यालय वैश्विक शिक्षा और भारतीय लोकाचार प्रदान करने का पर्याय बन गया है। कॉस्मोपॉलिटन संस्कृति उन छात्रों के लिए एक और बड़ा आकर्षण है जो 22 विभिन्न राज्यों के साथ-साथ 25 देशों से आते हैं। संस्कृति विश्वविद्यालय को समाज की सर्वोत्तम सेवा करने और शिक्षा, अनुसंधान और संस्कृति के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रतिष्ठित संगठन से कई मान्यताएं, पुरस्कार और प्रशंसाएं मिली हैं। बौद्धिक संपदा भारत, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालय को “सबसे अधिक पेटेंट आवेदनों के साथ भारत में प्रथम स्थान” दिया गया है और इसमें भाग लेने वाले 1494 विश्वविद्यालयों, संस्थानों के बीच एनआईआरएफ इनोवेशन रैंकिंग 2023 फॉर्म के शीर्ष 101-150 बैंड में भी स्थान दिया गया है।
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रदेश सरकार द्वारा अनुमोदित एक इन्क्यूबेशन सेंटर है, जो ज्ञान-आधारित नवीन उद्यमों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। उद्यमिता विकास, कौशल-विकास और मेक इन इंडिया कार्यक्रमों को उत्प्रेरक बढ़ावा देने के लिए हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कल्पित लक्ष्यों को साकार करने के लिए विश्वविद्यालय उद्यमिता विकास के क्षेत्र में संवेदीकरण कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित कर रहा है।
प्रोफेसर चेट्टी ने बताया कि विश्वविद्यालय के पास संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, कनाडा, श्रीलंका, सिंगापुर में बड़ी संख्या में विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन हैं, इसके अलावा संकाय और छात्रों के आदान-प्रदान के लिए कई भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन हैं। वर्तमान दीक्षांत समारोह के दौरान, कुल 1448 छात्र डिग्री ले रहे हैं, जिनमें से 339 डिप्लोमा, 927 यूजी, 182 पीजी और 34 पीएचडी हैं। हम कुल 109 पदक प्रदान कर रहे हैं जिनमें 37 स्वर्ण, 36 रजत और 36 कांस्य पदक शामिल हैं। वर्तमान में 7094 छात्र अध्ययनरत हैं, जिनमें से 1534 डिप्लोमा, 4844 यूजी, 482 पीजी और 234 पीएचडी में हैं।
विश्वविद्यालय ने अपने अधिदेश को उचित ठहराने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त प्रयास किए हैं। हालाँकि, मैं वादा करता हूँ कि आत्मसंतुष्टि के लिए कोई जगह नहीं होगी और हम टीम संस्कृति आने वाले दिनों में शैक्षणिक और सर्वांगीण उत्कृष्टता हासिल करने का संकल्प लेंगे।

पूर्व राष्ट्रपति ने किया स्वामी विविकेनंद की प्रतिमा का अनावरण

मथुरा। संस्कृति विवि के पांचवें दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित की गई स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा एक भव्यता के साथ विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदजी ने इस प्रतिमा का अनावरण किया और अपनी श्रद्धा व्यक्त की। इस मौके पर उन्होंने फोटो कराने के लिए विवि के अधिकारियों, विद्यार्थियों को भी आमंत्रित कर अपने व्यक्तित्व का एक विशेष प्रभाव भी प्रदर्शित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments