Friday, September 20, 2024
Homeन्यूज़आन्यौर में खंडहर में तब्दील बंद हो चुका उप स्वास्थ्य केंद्र

आन्यौर में खंडहर में तब्दील बंद हो चुका उप स्वास्थ्य केंद्र

गोवर्धन: नगर पंचायत गोवर्धन के गांव आन्यौर में बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं ग्रामीणों को नही मिल रही है। करीब 8 हजार से अधिक आबादी के परिक्रमा मार्ग किनारे स्थित गांव आन्यौर में न तो उच्च शिक्षा के लिए कोई इंटर कॉलेज है और न ही स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कोई स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र ही है। इन दोनो सुविधा के लिए स्थानीय नागरिकों को चार किलो मीटर दूर गोवर्धन कस्बा पहुंचना पड़ता है। ग्रामीणों की मांग पर नगर पंचायत गोवर्धन की अध्यक्ष प्रभा देवी शर्मा ने सूबे के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को पत्र भेज कर आन्यौर में राजकीय इंटर कॉलेज व जर्जर खंडहर हो चुके उप स्वास्थ्य केंद्र का उच्चीकरण कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना करने की मांग की है। अध्यक्ष प्रभा देवी शर्मा ने पत्र में लिखा है की वर्ष 2019 में सीमा विस्तार होने पर आन्यौर गोवर्धन नगर पंचायत का हिस्सा बन गया है। गांव में स्वास्थ्य सेवा के नाम पर एक पुराना खंडहर उप स्वास्थ्य केंद्र भवन खड़ा है जो की लंबे समय से बंद पड़ा है। गांव गिरिराज परिक्रमा मार्ग किनारे स्थित है सो यहाँ प्रतिदिन लाखो श्रद्धालु भी गिरिराज परिक्रमा करते हुए निकलते है। गांव में शिक्षा के लिए सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय ही है मगर इंटर तक शिक्षा का कोई केंद्र नही है।
गांव की ज्यादातर बेटियां गांव में ही शिक्षा का स्तरीय विद्यालय न हो पाने के कारण माध्यमिक शिक्षा तक नही ले पाती है। नगर पंचायत अध्यक्ष प्रभा देवी शर्मा ने
नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए प्रदान करने के लिए जर्जर कूड़े का ढेर बन चुके पुराने उप स्वास्थ्य केंद्र को उच्चीकृत करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने व
गांव आन्यौर की युवा पीढ़ी को बेहतर उच्च शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए आन्यौर में ही राजकीय इंटर कॉलेज बनवाए जाने के लिए प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी को पत्र लिखा है।
अध्यक्ष प्रतिनिधि मनीष लंबरदार ने बताया की गांव आन्यौर के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाए और शिक्षा के लिए इंटर कॉलेज स्थापित करने की मांग का पत्र मुख्यमंत्री योगी जी के साथ साथ माननीय क्षेत्रीय विधायक ठाकुर मेघश्याम सिंह एडवोकेट व माननीय सांसद महोदय को भी प्रेषित किया है जिससे उनकी मदद भी इस मुहिम को जन हित में सफल बनाने के लिए अपने स्तर से उच्च पटल पर रख सके।
जल्द ही लखनऊ पहुंच कर इस सुविधा के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी व उप मुख्यमंत्री जी से मुलाकात कर ग्रामीणों की बात रखते हुए अनुरोध किया जाएगा।

रिपोर्टर,राजेश लवानिया

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments