Friday, September 20, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

जीएलए सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

  • जीएलए सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों ने रेसिस्टोफ्लेक्स कंपनी में पहुंचकर जानीं औद्योगिक व मशीन टूल्स की बारीकियां

मथुरा : जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा का अगस्त माह से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही छात्रों के लिए औद्योगिक कंपनियों में भ्रमण की शुरूआत हो चुकी है। बीते दिन जीएलए सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों ने नोएडा स्थित रेसिस्टोफ्लेक्स कंपनी का भ्रमण कर औद्योगिक व मशीन टूल्स की बारीकियां जानीं।

भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम विद्यार्थियों को कंपनी के निदेशक हरीश चंद्र ने कंपनी का दौरा कराया। इसके बाद कंपनी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रेसिस्टोफ्लेक्स की स्थापना 1947 में की गई थी। कंपनी ने संबंधित क्षेत्रों में विश्व स्तर पर प्रशंसनीय कंपनियों के साथ कई गठबंधन बनाए। इसके अलावा रेसिस्टोफ्लेक्स को भारतीय मानक ब्यूरो की मैकेनिकल कंपनी और शॉक अनुभागीय समिति में शामिल कर लिया गया।

इसके बाद प्रमुख डिज़ाइन विश्लेषक अभिषेक शुक्ला द्वारा तीन महत्वपूर्ण जानकारी दी गईं। पहली प्रस्तुति में उन्होंने कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं जैसे औद्योगिक उपकरण, मशीन टूल्स और फोर्जिंग हथौड़े, भारी मशीनें, सेना वाहन, टैंक, आश्रय, नौसेना जहाज और पनडुब्बियां और एयरोस्पेस के विभिन्न विवरण दिए। दूसरी प्रस्तुति में उन्होंने बेस आइसोलेटर के बारे में चर्चा की जो भूकंप के दौरान बहुत उपयोगी है। अंतिम प्रस्तुति तरंग स्थानांतरण और शॉक जेनरेशन की सामान्य कार्यप्रणाली के बारे में बताया।

इसी दौरान कंपनी अधिकारियों ने बताया कि भारत के विकास में सिविल इंजीनियरिंग का महत्वपूर्ण योगदान है। क्योंकि वर्तमान समय में केन्द्र सरकार असहायों को घर, गांवों से एक्सप्रेस-वे एवं औद्योगिक स्थापना पर अधिक बल दे रही है। इसलिए सिविल इंजीनियरों की मांग में काफी इजाफा हुआ है। सिविल क्षेत्र की कंपनियों ने भी बेहतर इंजीनियरों को हायर करने के लिए अपने द्वार खोले हैं। एक से बढ़कर एक कंपनी अच्छे इंजीनियरों को हायर कर रही हैं। इसलिए सिविल के क्षेत्र में रोजगार की कोई कमी महसूस नहीं होती है। जरूरत है तो सिर्फ बेहतर इंजीनियरिंग की। इसके लिए छात्रों को आधुनिक लैब्स में उपस्थित उपकरणों के माध्यम से नए रिसर्च पर ध्यान देने की आवश्यकता है। विद्यार्थियों ने कई गहन एवं ज्ञानवर्धक प्रश्न पूछे।

30 छात्रों के दल ने विभाग के सदस्य डा. दीपक कुमार तिवारी, डा. राहुल कुमार और प्रवीण कुमार के दिशा-निर्देशन में भ्रमण किया। भ्रमण के बाद छात्रां ने विश्वविद्यालय प्रबंधन एवं विभागीय सदस्यों को धन्यवाद दिया। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के असिस्टेंट जनरल मैनेजर कॉरपोरेट रिलेशन मुकुट बल्लभ दुबे का सहयोग सराहनीय रहा।

सिविल विभाग के प्रभारी डा. मोहित वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के गहन अध्ययन हेतु यह शैक्षणिक भ्रमण कराये जाते हैं। इससे विद्यार्थियों को कंपनियों के बारे में आसानी से जानकारी मिलती है। इसके अलावा कैंपस प्लेसमेंट के दौरान कंपनी अधिकारियों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का आसानी छात्र जवाब देते हैं। उन्होंने बताया कि भ्रमण का एक और उद्देश्य यह रहता है कि कंपनी से मिली जानकारी को संकाय सदस्य पाठ्यक्रम में शामिल कर छात्रों को अध्ययन कराते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments