Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विवि में मनाया गया सड़क सुरक्षा पखवाड़ा, किया जागरूक

संस्कृति विवि में मनाया गया सड़क सुरक्षा पखवाड़ा, किया जागरूक

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में मनाए गए सड़क सुरक्षा पखवाड़े के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर विद्यार्थियों और शिक्षकों को सड़क पर वाहन चलाते समय, पैदल चलते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली भी निकाली जिसके द्वारा जनसामान्य को भी जागरूक किया गया। वहीं एक कार्यक्रम के मध्य विद्यार्थियों ने यातायात के नियमों का कड़ाई से पालन करने की शपथ भी ली।
पखवाड़े के दौरान संस्कृति विश्वविद्यालय में आयोजित एक संगोष्ठी में शिक्षकों ने अपने साथ हुई दुर्घटनाओं के अनुभव साझा करते हुए बताया कि यदि यातायात के नियमों का पालन किया जाता तो ऐसी दुर्घटनाओं से बचा जा सकता था। स्टूडेंट वेलफेयर विभाग के डीन डीएस तोमर ने सुझाव देते हुए कहा कि अक्सर हम पैदल चलते समय या वाहन चलाते समय यातायात के मामूली नियमों की अनदेखी कर देते हैं और दुर्घटनाओं के शिकार हो जाते हैं। यदि हम नियमानुसार चलें तो हम इन दुर्घटनाओं से बच सकते हैं और ऐसी दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं।
एक अन्य कार्यक्म के दौरान संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने यातायात के नियमों का कड़ाई से पालन करने की शपथ ली। वहीं संस्कृति अस्पताल के नेत्र रोग विभाग द्वारा एक शिविर लगाकर विश्वविद्यालय के वाहन चलाने वाले ड्रायवरों के नेत्रों का परीक्षण किया गया। इस परीक्षण का यह लाभ हुआ कि जिन ड्रायवरों की नेत्रदृष्टि में कमी पाई गई उन्हें चिकित्सकों ने उचित पावर का चश्मा लगाने का सुझाव दिया गया। विश्वविद्यालय के एनसीसी एवं एनएसएस के विद्यार्थियों ने संस्कृति नर्सिंग कालेज के प्राचार्य डा. केके पाराशर ओर अंकित के मार्गनिर्देशन में छाता में बैनर और पोस्टर लेकर एक जनजागरूकता रैली का आयोजन किया। बैनर और पोस्टरों पर लोगों को बताने के लिए यातायात के नियमों के साथ उनको पालन करने की आवश्यकता बताई गई थी। लोगों को जागरूक करने के लिए ये विद्यार्थी नारे भी लगाते चल रहे थे।
सड़क सुरक्षा पखवाड़े की रूप रेखा तैयार करने और इन कार्यक्रमों को असरकारी बनाने के लिए विश्वविद्यालय की सीईओ डा. मीनाक्षी शर्मा ने कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने में विशेष रूप से सहयोग और निर्देश दिए। कार्यक्रमों में एनएसएस प्रोग्राम आफीसर जगदीश, डा.दिजेंद्र की सहभागिता उल्लेखनीय रही।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments