Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षा जगतवी पी एस के छात्रों ने टेक्नोलॉजी क्षेत्र में करियर की ली...

वी पी एस के छात्रों ने टेक्नोलॉजी क्षेत्र में करियर की ली जानकारी

  • जीएलए विश्वविद्यालय के तकनीकी विशेषज्ञों ने छात्रों का किया मार्गदर्शन

वृंदावन। शैक्षिक करियर का द्वितीय सोपान कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद हर छात्र अपने करियर को नई दिशा देना चाहता है ताकि वह सफलता की ऊंचाइयों को छू सके। छात्रों को करियर में इस प्रकार के दिशानिर्देश व मार्गदर्शन की अपेक्षा से मथुरा मार्ग स्थित वृंदावन पब्लिक स्कूल में जीएलए विश्वविद्यालय के तत्वावधान में तकनीकी विभाग द्वारा तकनीकी में भविष्य नामक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय से आए तकनीकी विशेषज्ञों ने विज्ञान वर्ग के समस्त छात्रों का कैरियर उत्तम करियर चुनने का मार्ग भी प्रशस्त किया।
जीएलए विश्वविद्यालय के Droid क्लब द्वारा इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की रोमांचक दुनिया पर प्रस्तुति दी और कई परियोजनाओं का प्रदर्शन किया गया। जो हमारे दैनिक जीवन में IoT की क्षमता को उजागर करती हैं। व्यावहारिक प्रदर्शनों के माध्यम से बताया कि स्मार्ट सिस्टम बनाने के लिए विभिन्न सेंसर और घटक एक साथ कैसे काम करते हैं। सेमिनार के पहले प्रोजेक्ट में PIR सेंसर, Arduino Uno और एक LED का उपयोग करके मोशन सेंसिंग के माध्यम से यह बताया गया कि यह प्रणाली कैसे काम करती है, सुरक्षा प्रणालियों और स्वचालित प्रकाश व्यवस्था जैसे वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों पर चर्चा की गई। पार्किंग सहायता, रोबोटिक्स और ऑब्जेक्ट डिटेक्शन जैसे अनुप्रयोगों में अल्ट्रासोनिक सेंसर का व्यापक रूप से उपयोग कैसे किया जाता है। साथ ही अल्ट्रासोनिक सेंसर और इसकी कार्यक्षमता पर विस्तृत जानकारी दी।
तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में मुकुल राजपूत ,शुभम वर्मा और तोषित ने छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों की विभिन्न जानकारियां दीं। विद्यालय का प्रधानाचार्य कृति शर्मा ने कहा कि विद्यालय समय- समय पर छात्र उपयोगी सेमिनार्स का आयोजन करता रहा है। इस तरह के सेमिनार में सम्मिलित होकर छात्र कैरियर संबंधी अपने भ्रम को दूर कर सकते हैं ।
शैक्षिक करियर पर आधारित कार्यक्रम का संचालन कृति अग्रवाल और साक्षी ने किया। साथ ही लवी अग्रवाल, रिचा दुबे, दिनेश, तरुण शर्मा ,अशोक सैनी, प्रियदर्शिनी आचार्य , एकता अग्रवाल ,ऋतिक अग्रवाल आदि का सहयोग रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments