Tuesday, October 22, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने सुझाए तकनीकी समस्या के नवीन समाधान

जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने सुझाए तकनीकी समस्या के नवीन समाधान

  • हैकथॉन, हैकफिनिटी 1.0-हैक एण्ड बिल्ड प्रतियोगिता में दिखी रचनात्मकता

मथुरा। छात्र-छात्राओं में नवाचार और टीम वर्क को बढ़ावा देने के लिए जीएल बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, मथुरा के कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग (सीएसई) विभाग द्वारा आयोजित हैकथॉन, हैकफिनिटी 1.0-हैक एण्ड बिल्ड प्रतियोगिता में युवाओं ने अपनी रचनात्मकता से वास्तविक दुनिया की तकनीकी समस्याओं के नवीन समाधान सुझाए। निर्णायकों ने प्रतियोगिता में शामिल सभी 29 टीमों के छात्र-छात्राओं की रचनात्मकता तथा तकनीकी कौशल की सराहना करते हुए विजेता तथा उप-विजेता टीमों को टॉफी और प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत सीएसई विभाग के प्रमुख डॉ. रमाकांत बघेल के प्रेरक भाषण से हुई। उन्होंने प्रतिभागियों के लिए सकारात्मक माहौल तैयार करते हुए कहा कि स्पर्धा कोई भी हो उससे सीख जरूर मिलती है। संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने अपने संदेश में कहा कि जीएल बजाज का उद्देश्य प्रत्येक छात्र तथा छात्रा को उसकी रुचि के अनुरूप मंच प्रदान करना है। ऋचा मिश्रा ने कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी टीम सदस्यों से अपनी मेधा और तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज के युवा ही हर समस्या का समाधान हैं। उन्होंने सभी प्रतिस्पर्धियों से स्वविवेक से हर समस्या के समाधान का प्रयास करने का आह्वान किया।
दो चरणों में आयोजित चुनौतीपूर्ण हैकथॉन, हैकफिनिटी 1.0-हैक एण्ड बिल्ड प्रतियोगिता का संचालन रीतेश त्रिपाठी ने किया। स्पर्धा में छात्र-छात्राओं ने अपनी रचनात्मकता और तकनीकी कौशल से निर्णायकों को प्रभावित किया। अंत में निर्णायक विपुल अग्रवाल तथा संतोष कुमार चौहान ने विजेता तथा उप विजेता टीमों की घोषणा की। इस प्रतियोगिता में जयश्री टेक्नोसॉफ्ट और वीएसएस के सीईओ तथा संस्थापक विक्रम राज पुरोहित ने अपने प्रेरक उद्बोधन से प्रतिभागी छात्र-छात्राओं में नई ऊर्जा का संचार किया।
स्पर्धा में छात्र-छात्राओं ने वास्तविक दुनिया की समस्याओं के नवीन समाधान सुझाए, जिनकी निर्णायकों ने मुक्तकंठ से सराहना की। निर्णायकों ने टीम क्वाड कोर (कृष्णा मिश्रा, दिव्य गर्ग, आयुषी चौहान, द्वितीय वर्ष, सीएसई एआईएमएल) को प्रथम, कोड बिट्स (प्रिंस शर्मा, यश चौधरी, प्रिया ठाकुर, और अमन विश्वकर्मा-तृतीय वर्ष, सीएसई एआईएमएल) को द्वितीय तथा टीम निर्मता (मनीषा शर्मा, कौशल प्रताप सिंह-अंतिम वर्ष, सीएसई एआईएमएल) को तृतीय स्थान प्रदान किया। अंत में जयश्री टेक्नोसॉफ्ट के संस्थापक विक्रम राज पुरोहित ने विजेता टीमों को पुरस्कृत करते हुए उन्हें बेहतर समाधान प्रस्तुत करने के लिए बधाई दी।
सीएसई विभाग प्रमुख डॉ. रमाकांत बघेल ने कहा कि हैकफिनिटी 1.0 के प्रतिस्पर्धात्मक माहौल देने से छात्र-छात्राओं को एक टीम के रूप में काम करने, रचनात्मक सोचने तथा तकनीकी कौशल में सुधार करने का अवसर मिला। डॉ. बघेल ने कहा कि संस्थान में नवाचार और टीम वर्क की एक मजबूत संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सीएसई विभाग भविष्य में भी ऐसे आयोजनों को प्राथमिकता देता रहेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments